Movie prime

 मोदी कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें, फडनवीस को दिल्ली बुलाया जा सकता है; प्रफुल्ल पटेल को भी मिला मौका?

 
 मोदी कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें, फडनवीस को दिल्ली बुलाया जा सकता है; प्रफुल्ल पटेल को भी मिला मौका?
 

सत्तारूढ़ भाजपा के शीर्ष नेतृत्व की कई दौर की बैठकों के बाद केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल की अटकलें तेज हो गई हैं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता अजित पवार अपनी पार्टी के कई विधायकों के साथ भाजपा-शिवसेना सरकार में शामिल हुए। साथ ही केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जे पी नड्डा सहित भाजपा के रणनीतिकारों से जुड़ी बंद कमरे में कई बैठकें हुई हैं। इसके बाद से मंत्रिपरिषद में फेरबदल की संभावनाओं को बल मिला है।

Also Read: 8 महीने से चुरा रहा था पड़ोसन के अंडरगार्मेंट्स सनकी चोर राज खुला तो मचा बवाल

नसीपी के सीनियर सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल को संभावित दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। पटेल राकांपा प्रमुख शरद पवार के बेहद करीबियों में गिने जाते थे, लेकिन उन्होंने उनका साथ छोड़कर अजित पवार से हाथ मिला लिया। मालूम हो कि अजित पवार, शरद पवार के भतीजे हैं। अजित पवार के महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही देवेंद्र फडणवीस को केंद्र सरकार में लाए जाने की भी अटकलें तेज हो गई हैं। भाजपा सूत्रों ने संकेत दिया है कि जब भी मोदी अपने मंत्रिपरिषद में फेरबदल का फैसला करेंगे तो सहयोगी दलों को मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व दिया जाएगा।

केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल का आखिरी मौका

Also Read : Viral Video: चीता की रफ्तार का वीडियो, फेरारी से भी तेज दौड़ा, फिर पकड़ लिया शिकार!


आगामी 20 जुलाई से शुरू हो रहे संसद के मॉनसून सत्र से पहले की अवधि केंद्रीय मंत्रिपरिषद में फेरबदल या बदलाव का आखिरी मौका हो सकता है। इसलिए मंत्रिपरिषद में फेरबदल या विस्तार की संभावनाओं को और बल मिला है।

 सूत्रों ने कहा कि कुछ राज्यों सहित भाजपा के केंद्रीय संगठन में भी कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं, क्योंकि पार्टी का शीर्ष नेतृत्व 2024 के लोकसभा चुनावों के लिए प्रचार तेज करने में जुटा है। मोदी ने 28 जून को शाह और नड्डा के साथ बैठक की थी। इससे पहले, संगठनात्मक और राजनीतिक मामलों का जायजा लेने के लिए शाह और नड्डा सहित अन्य शीर्ष नेता बंद कमरे में कई दौर की बैठक कर चुके हैं।

केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे PM मोदी

Also Read : REET मेन्स लेवल-1 डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन 5 से: रोल नंबर से जान सकेंगे शेड्यूल; सितंबर तक पोस्टिंग मिलने की संभावना


इन चर्चाओं के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे। यह बैठक सोमवार को दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित सम्मेलन कक्ष में होने की उम्मीद है, जो सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। 

सूत्रों का कहना है कि मंत्रिपरिषद में किसी भी तरह का फेरबदल आगामी विधानसभा चुनावों को ध्यान में रखकर भी किया जाएगा। भाजपा इस साल होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए तैयारियों में जुटी है। हाल ही में कर्नाटक में कांग्रेस ने भाजपा को पटखनी देकर सरकार बनाई थी।

Also Read: 8 महीने से चुरा रहा था पड़ोसन के अंडरगार्मेंट्स सनकी चोर राज खुला तो मचा बवाल

 इस साल के अंत में राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं। राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश में भाजपा का सीधा मुकाबला कांग्रेस से है।

WhatsApp Group Join Now