Movie prime

 

उचाना कलां और हिसार सीट को लेकर जारी है BJP और जेजेपी के बीच जंग! चौटाला और सिंह में वर्चस्व की हो रही लड़ाई

 
BJP और JJP

जींद: उचाना कलां विधानसभा सीट और हिसार लोकसभा क्षेत्र दशकों से हरियाणा के दो प्रमुख राजनीतिक परिवारों - चौटाला और सिंह - के बीच विवाद की जड़ बने हुए हैं। वहीं अब ये सीट सत्तारूढ़ गठबंधन सहयोगियों, भाजपा और जेजेपी के बीच कलह का एक प्रमुख कारण बन गई। चौटाला परिवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह का परिवार इस सीट पर अपनी- अपनी दावेदारी जता रहा है। 39 साल से यह जंग जारी है। आज जंग दोनों परिवारों के वारिसों के बीच है। मौजूदा समय में हरियाणा के डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला इस सीट से विधायक हैं, जबकि उचाना पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह का गढ़ रहा है।

गौरतलब है कि बीजेपी नेता और उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला उचाना कलां से विधायक हैं. तो वहीं,  हिसार संसदीय सीट का प्रतिनिधित्व अभी पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेंद्र सिंह के बेटे और बीजेपी नेता बृजेंद्र सिंह कर रहे हैं. इन सीटों पर दोनों परिवार ने कई बार शह और मात का खेल खेला है. कभी चौटाला के परिवार ने बढ़त बनाई तो कभी सिंह परिवार ने जीत दर्ज की. इसी कड़ी में अप्रैल-मई 2019 के लोकसभा चुनाव में बृजेंद्र ने हिसार में दुष्यंत को हराया था. वहीं, 2019 में हुए विधानसभा चुनाव में दुष्यंत ने उचाना कलां में बृजेंद्र की मां प्रेम लता को हराया था.

इधर, हिसार से बीजेपी सांसद बृजेंद्र सिंह ने बीजेपी-जेजेपी गठबंधन पर कहा है कि अब फैसले का टाइम आ गया है. उन्होंने जोर देते हुए कहा कि चुनाव को देखते हुए पार्टी को इसपर फैसला ले लेना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि प्रदेश में बीजेपी की सरकार है लेकिन प्रशासन की जिम्मेदारी जेजेपी के पास इस कारण उनकी नजर में हरियाणा में बीजेपी का कोई कार्यकर्ता गठबंधन से खुश नहीं है.

बढ़ रही है बीजेपी-जेजेपी गठबंधन में दरार


उचाना कलां और हिसार सीटों समेत कई और मामलो के लेकर बीजेपी और जेजेपी में दादर लगातार बढ़ रही है. दोनों दलों के घोषणा की है कि 2024 में राज्य की सभी 10 लोकसभा सीटों पर वे अपने दम पर चुनाव लड़ेंगे. वहीं, अगले साल लोकसभा चुनाव को देखते हुए दोनों दलों ने अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है. 18 जून को अमित शाह ने भी हरियाणा का दौर कर चुनावी शंखनाद कर दिया है.

2024 में रोचक मुकाबले के आसार


अब दोनों ही परिवार यह सीट नहीं छोड़ना चाहते। गठबंधन के चलते दोनों ही इस पर दावेदारी जता रहे हैं। हालांकि गठबंधन को लेकर संशय है। भाजपा के हरियाणा प्रभारी बिप्लब देव इस सीट पर प्रेमलता को पार्टी उम्मीदवार घोषित कर चुकी है, जबकि डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला ने भी इसी सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी है। ऐसे में 2024 में उचाना सीट पर विधानसभा चुनाव रोचक होगा।

WhatsApp Group Join Now