Movie prime

 केंद्रीय कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, बढ़ सकता है डीए और एचआरए, जानिए कब संशोधित होगा एचआरए?

 
 7th Pay Commission
 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ी खुशखबरी मिली है. सरकार कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता (DA Hike) और हाउस रेंट अलाउंस (HRA) में बढ़ोतरी कर सकती है. लेकिन अधिसूचना जारी करना उसकी मुख्य प्राथमिकता होगी.

एचआरए कब बदला जा सकता है?

एचआरए को वित्त वर्ष 2022-2023 के अंत तक बढ़ाए जाने की संभावना है। जब तक सरकार 50% महंगाई भत्ते तक नहीं पहुंच जाती तब तक एचआरए में बदलाव का अधिकार है।

हालांकि, इससे पहले सरकार को एक अधिसूचना जारी करनी होगी और संबंधित नियमों और विनियमों का पालन करना होगा। जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच जाएगा तो सरकार कर्मचारियों के एचआरए में बदलाव कर सकती है. इस दौरान सरकार कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने पर भी विचार करेगी.

ताजा खबर: 60 साल से कम उम्र वालों को फैमिली आईडी के आधार पर मिलेंगे 3 लाख रुपये, सीएम ने जारी किए आदेश

एचआरए में नवीनतम संशोधनों की जाँच करें

जुलाई 2021 में सरकार ने पहली बार HRA में संशोधन किया था. जब केंद्रीय कर्मचारियों को 25 फीसदी से ज्यादा महंगाई भत्ता मिलने लगा तो सरकार ने एचआरए में बदलाव का फैसला किया. इससे कर्मचारियों का वेतन बढ़ गया. महंगाई भत्ता 50 फीसदी के स्तर तक पहुंचने तक सरकार ने फिलहाल एचआरए में कोई बदलाव नहीं किया है.

एचआरए में और सुधार की उम्मीद है

कर्मचारियों को यह जानकारी मिलने के बाद उम्मीद की जा सकती है कि सरकार जुलाई 2023 में एक बार फिर एचआरए में संशोधन करेगी. इसके मुताबिक, एचआरए में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है।

इसका मतलब यह है कि जिन कर्मचारियों को अभी तक 27% एचआरए मिल रहा है, उन्हें अब 30% एचआरए मिलेगा। कर्मचारियों को 50 फीसदी महंगाई भत्ता मिलने पर बढ़ोतरी होगी.

WhatsApp Group Join Now