Movie prime

Tomatoes Prices: 160 रुपये प्रति किलो बढ़े टमाटर के दाम, अन्य सब्जियों ने भी बिगाड़ा बजट, कब कम होंगे दाम?

 Tomatoes Prices: टमाटर की कीमतें: देश के कई आदर्शों में टमाटर की कीमतें 160 किलों की नई रेंज तक पहुंच गई हैं। आलम यह है कि दूसरी पत्रिका ने भी लोगों का हिसाब-किताब निकाला है। जानिए कब काम करता है...
 
Tomatoes Prices: 160 रुपये प्रति किलो बढ़े टमाटर के दाम, अन्य सब्जियों ने भी बिगाड़ा बजट, कब कम होंगे दाम?
 बरसात के मौसम में सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. खासकर टमाटर की कीमतों ने घर का बजट बिगाड़ दिया है. आलम यह है कि देश के कई हिस्सों में टमाटर 120 से 160 रुपये प्रति किलो तक बिक रहा है. मध्य प्रदेश के रायसेन जिले में टमाटर के दाम 160 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. रायसेन जिला प्रदेश का सबसे बड़ा सब्जी उत्पादक जिला है। 
एमपी के अलावा दिल्ली, रायपुर, पटना और कानपुर या लखनऊ सभी जगहों पर टमाटर आम आदमी की पहुंच से बाहर हो गया है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के साथ-साथ यूपी के प्रयागराज, लखनऊ में टमाटर के दाम 100 रुपये प्रति किलो के आसपास हैं. वहीं, गोरखपुर में कीमत 160 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है.

टमाटर की कीमतें 160 रुपये तक पहुंचने के बारे में पूछे जाने पर एमपी में रायसेन जिले के कलेक्टर अरविंद दुबे ने बारिश को जिम्मेदार ठहराया। उन्होंने कहा कि टमाटर की उच्च मांग और कम आपूर्ति के कारण टमाटर की कीमतें बढ़ गई हैं। देशभर में टमाटर की कीमतें ऊंची हैं। रायसेन भी इसका अपवाद नहीं है। किसानों ने टमाटर की कीमतों में बढ़ोतरी के लिए बिचौलियों को जिम्मेदार ठहराया है।

रायसेन जिले के किसान गणपत सिंह कुशवाह, सीताराम कुर्मी और मनोज पटेल ने दावा किया कि बिचौलिए उनकी उपज 20 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से खरीदते हैं और थोक विक्रेताओं को ऊंची कीमत पर बेचते हैं। वहीं दुकानदारों का कहना है कि आवक कम होने के कारण ऐसे हालात बने हैं। सब्जी मंडी के थोक व्यापारियों का कहना है कि रायसेन का क्षेत्र टमाटर उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है लेकिन बारिश से फसलें तैयार नहीं हैं। आलम यह कि भोपाल मंडी में भी टमाटर कर्नाटक से आ रहा है।

ऐसा नहीं है कि केवल टमाटर की कीमतें ही बढ़ी हैं। दूसरी सब्जियों की कीमतों में भी उछाल देखा जा रहा है। टमाटर के साथ ही हरी मिर्च और धनिया के रेट भी आम आदमी की जेब पर भारी पड़ रहे हैं। रायसेन के मंडीदीप में हरी मिर्च की कीमत 160 रुपये प्रति किलो जबकि धनिया का भाव 120 रुपये प्रति किलो के पार पहुंच गया है। अदरक फुटकर में तीन से चार सौ रुपये प्रति किलो तक बिक रही है। 

Also Read :  मोदी कैबिनेट में फेरबदल की अटकलें, फडनवीस को दिल्ली बुलाया जा सकता है; प्रफुल्ल पटेल को भी मिला मौका?

व्यापारियों का कहना है कि पूरे जुलाई महीने में सब्जियों की कीमतें ऊंचे स्तर पर ही बनी रहेंगी। आलम यह है कि सरकारें भी सब्सिडी पर टमाटर बेचने की पहल करने लगी हैं। आंध्र प्रदेश सरकार ने टमाटर की बढ़ी कीमतों को देखते हुए सूबे में 50 रुपये किलो टमाटर बेचने का फैसला किया है।

 उल्लेखनीय है कि जून के पहले हफ्ते में टमाटर 25 से 30 रुपये प्रति किलो के रेट से बिक रहा था लेकिन अब इसकी कीमतें 160 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई हैं। वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा- बे-मौसम बारिश की वजह से टमाटर की कीमतें बढ़ी हैं। हिमाचल और कर्नाटक से जैसे ही आवक शुरू होगी कीमतें कम हो जाएंगी। 

WhatsApp Group Join Now