IAS टीना डाबी कई लोगों की आदर्श! जानिए कितनी पढ़ी-लिखी और कौन सी डिग्री है?

IAS Topper Tina Dabi: 2015 की यूपीएससी टॉपर टीना डाबी 2016 बैच की आईएएस अधिकारी के तौर पर लगातार सुर्खियां में रहती हैं. भोपाल में जन्मी टीना की सफलता उनके समर्पण और कड़ी मेहनत का प्रमाण है. क्या आप जानते हैं कि वो कितनी पढ़ी लिखीं हैं...

Public Haryana News

टीना डाबी रैंक

टीना डाबी ने UPSC द्वारा आयोजित सिविल सेवा परीक्षा-2015 में टॉप स्थान हासिल किय था.

Public Haryana News

टीना डाबी

वह 2016 बैच की आईएएस अधिकारी हैं, जो अक्सर सुर्खियां बटोरती रहती हैं. बता दें कि कई लोग टीना को अपना आदर्श मानते हैं.

Public Haryana News

टीना डाबी का जन्म

9 नवंबर 1993 को भोपाल, मध्य प्रदेश में जन्मी टीना पब्लिक सर्विस पृष्ठभूमि (public service background) वाले परिवार से हैं.

Public Haryana News

टीना डाबी का परिवार

टीना डाबी के पिता, जसवन्त डाबी, भारतीय दूरसंचार निगम लिमिटेड (BSNL) में MD के रूप में कार्यरत थे, जबकि उनकी मां, हिमानी डाबी, एक भारतीय इंजीनियरिंग सेवा अधिकारी (Indian Engineering Service Officer) थीं.

Public Haryana News

टीना डाबी की पढ़ाई

परिवार भोपाल से दिल्ली आ गया था. जिसके बाद टीना ने अपनी स्कूल की पढ़ाई दिल्ली के जीसस एंड मैरी कॉन्वेंट स्कूल में पढ़ाई की.

Public Haryana News

टीना डाबी की डिग्री

अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, टीना ने दिल्ली विश्वविद्यालय के लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वुमेन (Lady Shri Ram College for Women, Delhi University) से राजनीति विज्ञान (political Science) में डिग्री हासिल की.

Public Haryana News

टीना डाबी यूपीएससी परीक्षा

कड़ी तैयारी के बाद, टीना ने 2015 में यूपीएससी परीक्षा में अपने पहले प्रयास में अखिल भारतीय रैंकिंग (all india ranking) में टॉप स्थान हासिल किया, बाद में अपनी ट्रेनिंग पूरी करने के बाद 2016 बैच के हिस्से के रूप में आईएएस में शामिल हुईं.

Public Haryana News