Public Haryana News Logo

निंटेंडो वाल्व डीएमसीए को Wii एमुलेटर डॉल्फिन की स्टीम रिलीज को ब्लॉक करने के लिए नोटिस भेजता है

 GameCube और Wii एमुलेटर डेवलपर्स का कहना है कि स्टीम रिलीज़ "अनिश्चित काल के लिए स्थगित" है।
 | 
निंटेंडो वाल्व डीएमसीए को Wii एमुलेटर डॉल्फिन की स्टीम रिलीज को ब्लॉक करने के लिए नोटिस भेजता है

शुक्रवार को, ओपन सोर्स GameCube और Wii एमुलेटर डॉल्फिन के पीछे के डेवलपर्स को निंटेंडो से स्टीम पर डॉल्फिन की आसन्न रिलीज को रोकने के लिए DMCA टेकडाउन नोटिस मिला।

विकास दल ने 28 मार्च को एक स्टीम पेज लॉन्च किया और डॉल्फिन ब्लॉग पर इसकी घोषणा करते हुए लिखा: "हम अंत में अपने प्रयोग की दुनिया को बताते हुए प्रसन्न हैं। यह कई महीनों के काम का उत्पाद है, और हम इसके लिए तत्पर हैं।" इसे जल्द ही उपयोगकर्ताओं के हाथों में लाना!"

पीसी गेमर द्वारा समीक्षा की गई कानूनी नोटिस, वाल्व के कानूनी विभाग और दिनांक 26 मई, 2023 को संबोधित है।

 "चूंकि डॉल्फ़िन एमुलेटर निन्टेंडो के बौद्धिक संपदा अधिकारों का उल्लंघन करता है, जिसमें डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट एक्ट (DMCA) के एंटी-सरकमवेंशन और एंटीट्रैफिकिंग प्रावधान, 17 U.S.C. § 1201 के तहत इसके अधिकार शामिल हैं, लेकिन इन तक सीमित नहीं हैं, हम आपको आपके दायित्व के लिए यह नोटिस प्रदान करते हैं। स्टीम स्टोर से डॉल्फिन एमुलेटर की पेशकश को हटाने के लिए," दस्तावेज़ पढ़ता है।

DMCA के तहत, इस तरह के नोटिस सेवा प्रदाताओं को भेजे जाते हैं - वाल्व, इस मामले में - जिन्हें तब कथित रूप से उल्लंघन करने वाली पार्टी को सूचित करना चाहिए। डॉल्फिन डेवलपमेंट टीम के पास वॉल्व के साथ काउंटर-नोटिस फाइल करने का विकल्प है, अगर उसे लगता है कि इम्यूलेटर डीएमसीए का उल्लंघन नहीं करता है, जैसा कि निन्टेंडो दावा करता है, या टेकडाउन का अनुपालन करता है। यदि टीम प्रतिवाद दायर करती है, जैसा कि कॉपीराइट एलायंस द्वारा समझाया गया है, तो निन्टेंडो के पास मुकदमा करने का निर्णय लेने के लिए लगभग दो सप्ताह का समय है। यदि ऐसा नहीं होता है, तो डॉल्फिन को स्टीम में फिर से जोड़ा जा सकता है।

सवाल यह है कि क्या निन्टेंडो वास्तव में इस मामले में कानूनी कार्रवाई करेगा- और अगर ऐसा होता है, तो क्या होगा। किसी भी दिशा में एक निर्णय के अनुकरण के लिए दूरगामी प्रभाव होंगे, क्योंकि यदि निनटेंडो को केस जीतना है तो अधिकांश यदि आधुनिक गेम सिस्टम के सभी एमुलेटर डीएमसीए के विरोधी छेड़छाड़ प्रावधानों के उल्लंघन में नहीं हो सकते हैं। यदि कोई फैसला डॉल्फिन के पक्ष में जाता है, तो यह अनुकरण दृश्य के लिए एक प्रमुख प्रमाण होगा।

अनुकरण से संबंधित पिछला मुकदमा, सोनी द्वारा ब्लीम के विरुद्ध दायर किया गया! और कनेक्टिक्स, दोनों ने पाया कि एमुलेटर ने प्लेस्टेशन BIOS और फर्मवेयर के उपयोग के साथ कॉपीराइट का उल्लंघन नहीं किया था। उन मुकदमों को लंबे समय से संयुक्त राज्य अमेरिका में कानूनी रूप से अनुकरण को बनाए रखने के लिए एक मिसाल के रूप में इस्तेमाल किया गया है, लेकिन यह एक जटिल विषय है, और निंटेंडो के मामले में यहां विभिन्न कानूनी आधारों पर तर्क दिया जाएगा।

वाल्व को भेजा गया डीसीएमए पत्र डीएमसीए की छेड़छाड़ विरोधी भाषा का हवाला देता है और विशेष रूप से दावा करता है कि "डॉल्फ़िन एमुलेटर निंटेंडो के प्राधिकरण के बिना इन क्रिप्टोग्राफिक कुंजियों को शामिल करके संचालित होता है और रनटाइम पर या तुरंत पहले रोम को डिक्रिप्ट करता है। इस प्रकार, डॉल्फिन एमुलेटर का अवैध रूप से उपयोग 'कॉपीराइट अधिनियम के तहत सुरक्षित कार्य तक पहुंच को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने वाले तकनीकी उपाय' को बाधित करता है।"

फिलहाल डॉल्फिन स्टीम से दूर रहेगी। इसका जीथब पेज और वेबसाइट अप्रभावित रहते हैं- इम्यूलेटर डेवलपर्स को निंटेंडो से कोई सीधा संपर्क नहीं मिला है या एम्यूलेटर होस्ट किए जाने वाले अन्य स्थानों को लक्षित करने वाले टेकडाउन नोटिस प्राप्त नहीं हुए हैं।

डॉल्फिन डेवलपमेंट टीम ने शुक्रवार को अपने ब्लॉग पर कहा, "यह बहुत निराशा के साथ है कि हमें यह घोषणा करनी पड़ रही है कि स्टीम रिलीज पर डॉल्फिन को अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है।" "हमें वाल्व द्वारा सूचित किया गया था कि निन्टेंडो ने डॉल्फिन के स्टीम पेज के खिलाफ एक डीएमसीए जारी किया है, और मामला सुलझने तक डॉल्फिन को स्टीम से हटा दिया है। हम वर्तमान में अपने विकल्पों की जांच कर रहे हैं और निकट भविष्य में अधिक गहन प्रतिक्रिया होगी।"

मैंने वाल्व से डीएमसीए नोटिस पर टिप्पणी करने के लिए कहा है और अगर मुझे जवाब मिलता है तो मैं इस कहानी को अपडेट कर दूंगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here