Movie prime

 Desi Jugaad: अद्भुद जुगाड़ हरे कुए से पानी निकालने किसान भाई ने दिमाक जुगाड़ देख उड़ जायेंगे आपके भी तोते

 
Desi Jugaad
 

Desi Jugaad: किसान भाई ने गहरे कुएं से पानी निकालने के लिए किया गजब जुगाड़, जुगाड़ देखकर आपके भी उड़ जाएंगे होश! सोशल मीडिया पर आए दिन देसी जुगाड़ के कई वीडियो देखने को मिलते हैं. एक किसान का ऐसा ही वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसे देखकर अच्छे-अच्छे इंजीनियरों के भी होश उड़ गए हैं, जिसमें एक किसान ने कुएं से पानी निकालने के लिए चालाकी भरी तरकीब अपनाई है. तो आइए आपको बताते हैं इस वायरल वीडियो के बारे में.

किसान भाई ने कुएं से पानी निकालने के लिए जुगाड़ का इस्तेमाल किया

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक किसान का ऐसा ही वीडियो इंटरनेट पर वायरल हो रहा है, जिसे देखकर अच्छे से अच्छे इंजीनियर भी हैरान हैं. हम सभी जानते हैं कि राजस्थान के रेगिस्तान में पानी की समस्या गंभीर है। इसके लिए वहां के लोगों को काफी परेशानियों से गुजरना पड़ता है. वह पानी की तलाश में दिन भर इधर-उधर भटकता रहता है। इंसान हो या जानवर कभी-कभी दोनों ही पानी की एक-एक बूंद के लिए तरसते हैं लेकिन फिर भी उन्हें पानी की समस्या से जूझना पड़ता है।

प्यासे किसान भाई ने अपनाया घरेलू जुगाड़

वीडियो में दिख रहा है कि कुएं से पानी निकालने के लिए बैलों की एक जोड़ी को लगाया गया है. खेतों की सिंचाई के लिए पानी निकाला जा रहा है. रेगिस्तान में कुएं से पानी निकालने के लिए आमतौर पर रूड़की और रहट जैसी विशेष मशीनों का उपयोग किया जाता है। इन उपकरणों का प्रयोग प्राचीन काल से होता आ रहा है। जिससे कुँए से पानी निकलता था। इसके लिए कुएं के पास एक मजबूत रस्सी बांधी जाती है, जो बैल से बंधी होती है. साथ ही बैल आगे बढ़ रहे हैं और आसानी से पानी निकाल पा रहे हैं.

यहाँ देखे वायरल वीडियो

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को खूब लाइक्स और कमेंट्स मिल रहे हैं. राजस्थान के लोग कुएं से पानी निकालने के लिए एक तरकीब अपनाते थे। पानी तेजी से ऊपर आता है. इस वीडियो को बड़ी संख्या में लोग देख चुके हैं. इस वीडियो को देखने के लिए आपको ‘farmer Service’ नाम के यूट्यूब चैनल पर जाना होगा. वहां आप देसी जुगाड़ का ये वीडियो देख सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now