Public Haryana News Logo

ट्विटर और इंस्टाग्राम ही नहीं जीमेल पर भी मिलेगा ब्लू टिक, फर्जी अकाउंट बनाने वाले अब खैर नहीं

 Gmail New Feature: जीमेल यूजर्स को मिल रही इस नई खासियत से अब फर्जी अकाउंट्स पर लगाम लग पाएगी और फर्जी अकाउंट्स को पूरी तरह से खत्म किया जा सकेगा।
 | 
Twitter और Instagram ही नहीं Gmail पर भी मिलेगा Blue Tick
 

Blue Tick Verification: अगर आप सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं तो आपने देखा होगा कि इंस्टाग्राम से लेकर फेसबुक और ट्विटर पर यूजर्स को वेरीफाइड बैज दिया जाता है। जिसे ब्लूटिक के नाम से भी आम तौर पर जाना जाता है। किसी अकाउंट को अगर ब्लूटिक मिला है तो इसका मतलब यह है कि उस शख्स के अकाउंट का वेरिफिकेशन किया जा चुका है। सोशल मीडिया पर अगर किसी अकाउंट को ब्लूटिक मिला हुआ है इसका मतलब यह है कि वह अकाउंट फर्जी नहीं है।

जिस शख्स के नाम से उस अकाउंट को बनाया गया है। वही शख्स उसे चला रहा है। इंस्टाग्राम और फेसबुक के साथ ही ट्विटर जैसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यह ब्लूटिक बेहद ही आम हो गया है लेकिन जीमेल पर अब तक ऐसा कोई फीचर मौजूद नहीं था लेकिन अब यह खासियत जीमेल यूजर्स को भी देखने को मिलेगी और इसकी शुरुआत अब भारत में भी हो चुकी है।

3 मई को किया गया था ऐलान

आपको बता दें कि 3 मई को गूगल वर्कस्पेस के सभी यूजर्स के लिए इस फीचर को शुरू किया गया था। हालांकि 3 मई तक यह फीचर मिलना शुरू नहीं हुआ था लेकिन अब भारतीय जीमेल यूजर्स को भी यह फीचर देखने को मिलने लगा है। आपको बता दें कि ब्लूटूथ देखने के बाद आप समझ जाएंगे कि सेंडर असल में वेरीफाइड है और कोई फर्जी अकाउंट नहीं है। 

इस नए फीचर के आने के बाद अब जीमेल के फर्जी अकाउंट का पता आसानी से लगाया जा सकता है। इस फीचर को फ्रॉड और स्कैम को खत्म करने के लिए बेहतरीन माना जा रहा है क्योंकि कई बार ऐसा होता था जब आपके पास फर्जी अकाउंट से मैसेज आते थे और आप उन पर यकीन कर लिया करते थे ऐसे में कई लोगों के अकाउंट भी खाली हो चुके हैं।

कब तक सभी यूजर्स को मिल जाएगा यह फीचर

वैसे तो कोई निश्चित टाइम लाइन नहीं है लेकिन ऐसा मानकर चला जा रहा है कि आने वाले कुछ ही हफ्तों में यह फीचर हर अकाउंट पर देखने को मिलेगा और जीमेल का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर यूजर्स ब्लू टिक हासिल कर पाएंगे। आपने देखा होगा कि जब भी आप अपना जीमेल इनबॉक्स खोलते हैं तो आपको काफी सारे मेल दिखाई देते हैं लेकिन जिस अकाउंट से मेल भेजा गया है वह असली है या फर्जी यह जानना काफी मुश्किल हो जाता है लेकिन अब इस फीचर के आने के बाद ऐसा नहीं होगा और आप आसानी से रियल अकाउंट का पता लगा पाएंगे।
 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here