Public Haryana News Logo

Ajab Gajab News: कुत्ते टायर और खंभे पर पेशाब क्यों करते हैं? 80% लोगों को जवाब नहीं पता

 | 
Ajab Gajab News
 

Amazing Fact About Dogs: कुत्तों को पसंद करने वालों की तादाद दुनिया में बहुत ज्यादा है. कई लोग गर्व से खुद को डॉग लवर्स कहते हैं लेकिन जब उनसे यह सवाल किया जाता है कि कुत्ते क्यों खंभे और गाड़ियों के टायर पर पेशाब करते हैं तो उन्हें इस सवाल का जवाब नहीं पता होता है लेकिन आज हम आपको इसका जवाब देंगे. दुनिया भर में ऐसे कई डॉग एक्सपर्ट्स हैं जिन्होंने कुत्तों के बिहेवियर पर काफी स्टडी की है. डॉग एक्सपर्ट्स इसकी तीन वजहें बताते हैं. इन्हीं 3 कारणों के बारे में हम आपको बताएंगे.

इन्हीं दो जगहों पर ज्यादा पेशाब करते हैं कुत्ते

डॉग एक्सपर्ट्स ने अपने स्टडी में पाया की कुत्ते अपनी टेरिटरी मार्क करते हैं. इसके लिए वो खंभे या टायर पर पेशाब करते हैं जिससे दूसरे कुत्तों को इस बात का अंदाजा लग जाता है कि यह किसी और का इलाका है. इसके अलावा यह दूसरे साथी से कॉन्टैक्ट करने का तरीका होता है. यहीं कारण है कि जब कुत्ते कहीं से गुजरते हैं तो उसे इलाके के खंभे और टायरों पर पेशाब करते हुए आगे बढ़ते हैं. आम भाषा में कहें तो कुत्ते अपनी छाप छोड़ते हैं.

वर्टिकल चीजों पर पेशाब करना ज्यादा पसंद

डॉग एक्सपर्ट्स अपने स्टडी में बताते हैं कि कुत्ते वर्टिकल चीजों पर पेशाब करना पसंद हैं. कुत्ते हमेशा नाक के लेवल में ही गंध छोड़ते हैं क्योंकि वहां तक पहुंचना आसान होता है. टायर और खंभे का निचली हिस्सा इस वजह से उनकी पसंदीदा जगह है. इसके अलावा जब वो जमीन पर पेशाब करते हैं तो उसकी गंध थोड़ी ही देर में गायब हो जाती है. वहीं रबर के टायर पर यह ज्यादा देर तक रहती है. तीसरी और अंतिम वजह ये हैं कि कुत्तों को टायर की स्मेल खूब पसंद आती है. इस वजह से वह इसे पेशाब करने के लिए इस्तेमाल करते हैं. टायर की स्मैल से कुत्ते पास जाते हैं और वहीं पेशाब कर देते हैं. टायर पर पेशाब करने की सबसे बड़ी वजह ये भी है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here