Public Haryana News Logo

Vande Bharat Metro: मुंबई की लाइफलाइन 'लोकल' होगी बीते दिनों की बात, मिलेगी 238 वंदे भारत मेट्रो

 Vande Bharat Metro: मुंबई में लोकल ट्रेन बहुत जल्द बीते दिनों की बात हो जाएगी।रेलवे ने 238 वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की खरीद की मंजूरी दे दी है।
 | 
Vande Bharat Metro
 

Vande Bharat Metro: मुंबई की लाइफलाइन माने जाने लोकल ट्रेन बहुत जल्द बीते दिनों की बात होने वाली है।बहुत जल्द मुंबई महानगर में वंदे भारत मेट्रो ट्रेन चलने वाली है, जो शहर के विभिन्न हिस्सों को एक सिरे में जोड़ेगी।मुंबई रेलवे विकास निगम (MRVC) के अधिकारियों ने बताया कि 238 Vande Bharat Metro Train को खरीदा जा रहा है।इसके लिए रेलवे बोर्ड ने अपनी मंजूरी भी दे दी है।

उन्होंने बताया कि रेलवे के इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में ये रैक मुंबई अर्बन ट्रांसपोर्ट प्रोजेक्ट-III (MUTP-III) और 3A (MUTP-3A) के तहत खरीदे जाएंगे।रेल मंत्रालय और महाराष्ट्र सरकार इस प्रोजेक्ट के जरिए महानगर मुंबई में अपनी ट्रेन अपनी नेटवर्क क्षमता बढ़ाने वाली है।

कौन खरीद रहा है मेट्रो ट्रेन

MRVC के एक प्रवक्ता ने कहा, "ये ट्रेनें उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए केंद्र के विभाग के मेक इन इंडिया दिशानिर्देशों को सुनिश्चित करने वाले प्रौद्योगिकी भागीदार द्वारा निर्मित की जाएंगी।वंदे भारत मेट्रो ट्रेन की ये खरीद MRVC द्वारा की जाएगी और यह 35 साल तक रखरखाव आवश्यकताओं के साथ होगी।

मुंबई-गोवा मार्ग में वंदे भारत का ट्रायल शुरू

मंगलवार को मुंबई-गोवा मार्ग पर वंदे भारत एक्सप्रेस का परीक्षण परिचालन मंगलवार को शुरू हुआ।180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम वंदे भारत ट्रेन सुबह साढ़े पांच बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल (सीएसएमटी) से रवाना हुई और 12 बजकर 50 मिनट पर गोवा के मडगांव स्टेशन पहुंची। यही ट्रेन करीब सवा एक बजे मडगांव से चली।गौरतलब है कि मुंबई और अहमदाबाद, सोलापुर एवं शिरडी के बीच तीन वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलती हैं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here