Movie prime

 TRAIN Full form: TRAIN में बहुत सफर किया, लेकिन क्या आप इसका पूरा नाम जानते हैं, यह शब्द कहां से आया, इसका इस्तेमाल पहली बार कब हुआ

 
TRAIN Full Form
 

नई दिल्‍ली. देश में हर दिन करीब 2 करोड़ यात्री ट्रेन (TRAIN) से सफर करते हैं. आपने भी कई बार ट्रेन से यात्रा की होगी, लेकिन क्‍या आपको पता है कि ट्रेन का पूरा नाम क्‍या है. 100 में 99 लोगों को यही पता है कि ट्रेन इसका पूरा नाम होता है, लेकिन जिस तरह टीवी का फुल फॉर्म टेलीविजन होता है, उसी तरह TRAIN का भी फुल फॉर्म होता है.

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ट्रेन को लगभग हर आदमी इसी नाम से बुलाता है. बहुत कम लोगों को इसका हिंदी नाम भी पता होगा. चाहे किसी को हिंदी में लिखना हो या फिर अंग्रेजी में, हर आदमी ट्रेन ही लिखता है. लेकिन, असल में इसका हिंदी नाम भी है जिसका इस्‍तेमाल शायद ही कोई करता होगा.

क्‍या है TRAIN का हिंदी नाम
अंग्रेजी में तो सभी लोग ट्रेन का ही इस्‍तेमाल करते हैं, लेकिन इसका हिंदी नाम भी ज्‍यादातर लोगों को रेलगाड़ी ही पता है. अगर किसी को हिंदी में ट्रेन का नाम लिखना भी है तो वह रेलगाड़ी ही लिखता है. लेकिन, इसकी शुद्ध हिंदी जानकर आप हैरान हो उठेंगे. जी हां, ट्रेन को शुद्ध हिंदी में लौहपथगामिनी कहते हैं. हालांकि, इसका इस्‍तेमाल न तो कोई लिखापढ़ी में करता है और न ही व्‍यवहारिक तौर पर आम बोलचाल की भाषा में इसका इस्‍तेमाल होता है.

रोचक है TRAIN का फुल फॉर्म
अब हम आपको बताते हैं कि ट्रेन का फुल फॉर्म क्‍या होता है. दरअसल, अंग्रेजी शब्‍द TRAIN का पूरा नाम टूरिस्‍ट रेलवे एसोसिएशन इंक (Tourist Railway Association Inc) है. हालांकि, बहुत कम ही लोगों को इसका पूरा नाम पता है और ट्रेन के फुल फॉर्म का उपयोग भी न तो टिकट पर होता है और न ही अन्‍य किसी लिखा-पढ़ी में रहता है.

वैसे यह जानकर और हैरानी होगी कि TRAIN शब्‍द भी अंग्रेजी से नहीं लिया गया है, बल्कि इसे फ्रांसीसी शब्‍द से बनाया गया है. फ्रेंच भाषा में ट्रेन शब्‍द को Trahiner कहा जाता है, जिसका शाब्दिक अर्थ होता है खींचना. अगर इसे लैटिन भाषा में देखें तो Trahere लिखा जाता है. इसका मतलब भी किसी चीज को खींचने से होता है.

WhatsApp Group Join Now