Public Haryana News Logo

Traffic Challan: अगर आपके पास लाइसेंस नहीं है, तो एक बनवा लें, अगर नहीं तो 10 हजार रुपये का चालान कटेगा।

 | 
Traffic Challan: अगर आपके पास लाइसेंस नहीं है, तो एक बनवा लें, अगर नहीं तो 10 हजार रुपये का चालान कटेगा।  

 PUC प्रमाणपत्र: केंद्र सरकार ने सड़क पर कार चलाने के लिए कई नियम बनाए हैं। ऐसे में ट्रैफिक पुलिस द्वारा चालान काट दिया जाता है अगर कोई कार या बाइक चालक इस नियम का पालन नहीं करता है।

इसके अलावा, ट्रैफिक नियमों के अनुसार हमेशा पास रहने वाले कई आवश्यक दस्तावेज भी हैं। इनमें ड्राइविंग लाइसेंस, आरसी और बीमा शामिल हैं।

वहीं, एक अतिरिक्त दस्तावेज है जिसके बिना अगर आप कार या बाइक चलाते हैं तो आपका ₹10,000 का चालान कट सकता है। जबकि इसे बनाने के लिए सिर्फ सौ रुपये लगते हैं। यदि आपका पॉल्यूशन अंडर कंट्रोल सर्टिफिकेट (पीयूसीसी) समाप्त हो गया है, तो इसे पुनः प्राप्त करें। क्योंकि इससे आपका चालान तुरंत हो सकता है। कैमरे के माध्यम से 10,000 रुपये का ई-चालान भेजा जा सकता है अगर ड्राइवर का पीयूसीसी खत्म हो गया है और वह बिना जांच कराए गाड़ी चलाता है।

आपको बता दें कि अब प्रत्येक पेट्रोल पंप पर कैमरे होंगे। ये कैमरे पीयूसीसी वैधता की जांच करने के लिए कार या बाइक के रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट को स्कैन कर सकते हैं। कैमरा आपके वाहन का पीयूसीसी अमान्य होने पर उसके मालिक को ई-चालान देगा।

याद रखें कि कार के लिए PUC सर्टिफिकेट एक वर्ष के लिए वैध होता है, जबकि बाइक के लिए यह तीन महीने के लिए वैध होता है। आपको हर तीन महीने में एक नया PUCC बनाना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो पुलिस आपको भारी चालान काट सकती है। कार लगभग 100 रुपये और बाइक या स्कूटर 70 या 80 रुपये है।


 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here