Movie prime

 Tips for Cooling Tank: गर्मियों में टंकी से निकलने वाले खौलते हुए पानी को इन तरीकों से 48 डिग्री तक ठंडा रखें।

 
Tips for Cooling Tank: गर्मियों में टंकी से निकलने वाले खौलते हुए पानी को इन तरीकों से 48 डिग्री तक ठंडा रखें।
 

Tips for Cooling Water Tank: नौतापा में गर्मी बोल रही है। हम गर्मी के दिनों में एक भी दिन बिना नहाये नहीं रह सकते। लेकिन पानी की टंकी छत्त पर रखने से गर्मियों में टंकी का पानी बहुत गर्म हो जाता है। इस पानी से हाथ भी नहीं धो सकते।

इस पानी से नहाने के बाद हमें घमोरियां और लू लगती हैं। तेज धूप की वजह से सुबह 9 बजे तक टंकी का पानी गर्म रहता है। तो सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने के लिए भी नहाने की इच्छा नहीं होती।

अगर आप भी इसी समस्या से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको चार तरीके बताएंगे जिससे आप अपनी टंकी का पानी ठंडा रख सकते हैं।

थर्मोकोल से कवर करना: टंकी के आसपास थर्मोकोल का उपयोग करने से पानी ठंडा रहता है। थर्मोकोल एक प्रभावी इंसुलेटर है क्योंकि यह बाहरी तापमान को टंकी के अंदर पहुँचने से रोकता है। इस प्रकार, गर्मी के दिनों में भी पानी ठंडा रहता है।

थर्मोकोल की परतें गर्मी को अब्सॉर्ब नहीं करतीं, जिससे पानी का तापमान लंबे समय तक कंट्रोल रहता है। यह विधि ऊर्जा की बचत के साथ-साथ पानी को ठंडा रखने का एक सस्ता और प्रभावी उपाय है।

आपको किसी भी स्टेशनरी की शॉप पर कम एमएम का पतला थर्मोकॉल मिल जाएगा. इस थर्मोकॉल को आपको टंकी के आजू-बाजू टेप की मदद से लगाना है. आपको थर्मोकॉल से पूरी तरह से टंकी के ऊपरी हिस्से को भी ढकना है.

आप चाहें तो टंकी के ढक्कन को भी थर्मोकॉल  से ढक सकते हैं. थर्मोकॉल टंकी के पानी को तेज धूप में भी ठंडा रखता है.

 वॉटर टैंक इंसुलेशन कवर 

पानी को ठंडा रखने के लिए टंकी को वाटर टैंक इंसुलेशन कवर से ढकना एक प्रभावी उपाय है। यह कवर टंकी को बाहरी तापमान से सुरक्षित रखता है, जिससे गर्मी के मौसम में भी पानी ठंडा बना रहता है।

इंसुलेशन कवर सूरज की गर्मी को टंकी में प्रवेश करने से रोकता है और पानी के तापमान को स्थिर बनाए रखता है। इसके साथ ही, यह कवर टंकी की उम्र को भी बढ़ाता है और पानी को स्वच्छ और सुरक्षित बनाए रखने में मदद करता है।

इस प्रकार, इंसुलेशन कवर आप ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से खरीद सकते हैं. आपको इन इंसुलेशन कवर को टंकी के आस-पास और ऊपरी हिस्से पर लगाना है.

टीन की चादर का इस्तेमाल 

पानी ठंडा रखने के लिए एक सरल और प्रभावी तरीका यह है कि एक गोलकर को टीन की चादर से ढक सकते हैं.साथ ही उसे रेत और भूसे से भर सकते हैं। इस तरीके में टीन की चादर को गोल आकार में मोड़कर उसमें एक बड़ा घेरा बनाया जाता है।

अनाज भंडारण के लिए अनुदान पर टंकियां -

इस घेरे को पानी की टंकी को रखा जाता है। टीन की चादर के और बर्तन के बीच के स्थान को रेत और भूसे से भर दिया जाता है, जो पानी को ठंडा रखने में मदद करता है। यह विधि पारंपरिक और सस्ते साधनों से ठंडक बनाए रखने का एक बेहतरीन तरीका है।

जूट के कट्टे का इस्तेमाल  

आप टंकी का पानी ठंडा रखने के लिए टंकी को मोटे कट्टे से ढक सकते हैं। कट्टे की वजह से धूप सीधे टंकी पर नहीं पड़ती, जिससे पानी गर्म नहीं होता। इसके लिए आपको टंकी के साइज़ के हिसाब से कट्टे को आपस में सिलकर टंकी को ढकना है. कट्टे से सूरज की किरणों को टंकी तक डायरेक्ट नहीं पहुंचेंगी.

इससे पानी लंबे समय तक ठंडा बना रहता है और गर्मियों में भी ठंडक का अनुभव मिलता है। इस उपाय से पानी को ठंडा रखने के साथ-साथ, टंकी की उम्र भी बढ़ जाती है क्योंकि इससे टंकी पर सूरज की हानिकारक किरणों से सुरक्षित रहती है।

WhatsApp Group Join Now