Public Haryana News Logo

झुग्गियों में रहने वालों को दिल्ली में मिलेंगे फ्लैट, जून में शुरू होगी आवंटन प्रक्रिया

 | 
दिल्ली में झुग्गियों में रहने वाले लोगों को मिलेंगे फ्लैट्स, जून में शुरू होगी आवंटन प्रक्रिया
 

नई दिल्ली | राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में झुग्गी झोपड़ियों में रहने वाले लोगों के लिए बड़ी खुशखबरी है. दिल्ली डेवलपमेंट ऑथोरिटी (DDA) की ‘जहां झुग्गी वहीं मकान’ पुनर्वास योजना के तहत, दिल्ली में विभिन्न जगहों पर झुग्गियों में रहने वालों के लिए फ्लैट तैयार हो रहे हैं. इसी कड़ी में कालकाजी के बाद अब जेलर वाला बाग क्षेत्र में भी फ्लैट बनाए जा रहे हैं. इनका निर्माण कार्य लगभग समाप्ति की ओर है.

इन निर्माणधीन फ्लैट्स का जायजा लेने आज दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना पहुंचे जहां उन्होंने इनसिटू परियोजना का निरीक्षण करने के साथ आस-पास के इलाके में नर्सरी वैष्णवी के कार्य की भी समीक्षा की.

1675 फ्लैट्स का निर्माण

दिल्ली के उपराज्यपाल ने बताया कि जेलर वाला बाग क्षेत्र में 1,675 फ्लैट्स का निर्माण कार्य अंतिम दौर में पहुंच चुका है. जैसे ही सौ फीसदी कार्य पूरा हो जाएगा, जून महीने में आवंटन की तैयारियां शुरू कर दी जाएगी. उन्होंने उत्तरी दिल्ली के अशोक विहार क्षेत्र में बन रहे जेलरवाला बाग पुनर्वास परियोजना इनसिटू और आसपास की विश्व स्तरीय नर्सरी ‘वैष्णवी’ के कार्यों की प्रगति की समीक्षा की.

एलजी ने कहा कि DDA की ‘जहां झुग्गी वहीं मकान’ इनसिटू योजना के अनुरूप जेलर वाला बाग इनसिटू पुनर्वास परियोजना के तहत तैयार किए जा रहे फ्लैट्स सभी आधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे.

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की प्रधानमंत्री आवास योजना- शहरी (पीएमएवाई- यू) के तहत, DDA द्वारा तीन परियोजनाओं की शुरुआत की गयी थी. जिसमें पहला दिल्ली के कालकाजी एक्सटेंशन में बने हाई- राइज बिल्डिंग जिसमें कुल फ्लैट्स की संख्या 1,862 है, जिन्हें झुग्गीवासियो को सुपुर्द किया गया है. ऐसी दो अन्य परियोजनाएं जेलर वाला बाग और कठपुतली कॉलोनी में भी चल रही है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here