Public Haryana News Logo

Punjab: पंजाब में औद्योगिक जमीन के लिए इस्तेमाल होगा हरे रंग का स्टांप पेपर CM मान बोले- क्रांतिकारी कदम

 पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का कहना है कि हरे रंग का स्टैंप पेपर इस बात का प्रतीक होगा कि उद्योगपति पहले ही यूनिट स्थापित करने के लिए ज़रूरी मंज़ूरियों के लिए सारी फीस अदा कर चुके हैं।
 | 
Punjab, Bhagwant Mann, Aam Aadmi Party, Color Coding Of Stamp Paper, Hindi News, News in Hindi, Breaking News, Taza samachar, Latest News, Latest Hindi News
 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से राज्य में उद्यमियों के लिए सुगम माहौल बनाया जा रहा है। यूनिट स्थापित करने के लिए हरे रंग के स्टैंप पेपर शुरू करने का ऐलान किया गया है। साथ ही पंजाब आज लर कोडिड स्टैंप पेपर लॉन्च करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है, जिससे औद्योगिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। जारी वीडियो में मुख्यमंत्री मान ने कहा है कि यह एक क्रांतिकारी कदम है, जिसका उद्देश्य राज्य में अपनी इकाइयां स्थापित करने के इच्छुक उद्यमियों के लिए कारोबार करने में आसानी को प्रोत्साहित करना है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि कोई भी उद्योगपति जो राज्य में अपनी औद्योगिक इकाई स्थापित करने का इच्छुक है। वह इनवेस्ट पंजाब पोर्टल के जरिए यह विलक्षण कलर कोडिड स्टैंप पेपर प्राप्त कर सकता है। उद्योगपतियों को अपनी यूनिट स्थापित करने के लिए केवल इस एक ही स्टैंप पेपर को खरीद कर सी।एल।यू।, वन, प्रदूषण, अग्नि और अन्य विभागों से मंजूरियां लेने के लिए जरूरी अलग-अलग फीसें अदा करनी पड़ेंगी। उद्योगपतियों को अपनी यूनिट स्थापित करने के लिए स्टैंप पेपर खरीदने के बाद 15 दिनों के अंदर-अंदर सभी विभागों से जरूरी मंजूरियां प्राप्त हो जाएंगीं।

उद्योगपतियों को दी जाएंगी बड़ी सुविधाएं- भगवंत मान

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अपनी किस्म की यह पहली पहल पंजाब में औद्योगिक विकास को बढ़ावा देगी। इस पहल का विचार इस साल के शुरू में आयोजित इनवेस्ट पंजाब के दौरान राज्य और देश भर के औद्योगिक कारोबारियों के साथ बैठकों के बाद आया। इस पहल से उद्योगपतियों के समय, पैसे और ऊर्जा की बचत कर उनको बड़ी सुविधा दी जाएगी।


मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि हरे रंग का स्टैंप पेपर इस बात का प्रतीक होगा कि उद्योगपति पहले ही यूनिट स्थापित करने के लिए ज़रूरी मंज़ूरियों के लिए सारी फीस अदा कर चुके हैं। उन्होंने ऐलान किया कि एक ओर भूमि संसाधनों के सर्वोत्तम प्रयोग को सुनिश्चित बनाने के लिए और दूसरे ओर लोगों को सुविधा प्रदान करने के लिए मकानों और अन्य क्षेत्रों में भी यही कलर कोडिंग स्टैंप पेपर लागू किया जाएगा। इस अनूठे विचार के स्वरूप पंजाब औद्योगिक क्षेत्र में देश का अग्रणी राज्य बनकर उभरेगा।

इस पहल से राज्य में और निवेश होगा- सीएम मान

मुख्यमंत्री ने उम्मीद जाहिर की कि इस नेक पहल से राज्य में और अधिक निवेश आकर्षित होगा, जिससे राज्य के नौजवानों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे। उन्होंने समाज के हरेक वर्ग के कल्याण को सुनिश्चित बनाने के लिए राज्य सरकार की दृढ़ प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि उनकी सरकार का हरेक फैसला इस दिशा की ओर केंद्रित है। भगवंत मान ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब अन्य राज्य भी पंजाब सरकार की इस उद्योग समर्थकीय पहल को अपनाएंगे।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here