Public Haryana News Logo

सबसे लंबे केबल ब्रिज 'सुदर्शन सेतु' का किया उद्घाटन पीएम मोदी ने बेट द्वारका मंदिर में की पूजा

 | 
पीएम मोदी ने बेट द्वारका मंदिर में की पूजा, सबसे लंबे केबल ब्रिज 'सुदर्शन सेतु' का किया उद्घाटन
 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने गृह राज्य गुजरात के दो दिवसीय दौरे पर हैं, जहां उन्होंने रविवार सुबह बेट द्वारका मंदिर में विशेष पूजा अर्चना की. पीएम मोदी ने इसके बाद ओखा मुख्य भूमि को बेयट द्वारका द्वीप से जोड़ने वाले पुल ‘सुदर्शन सेतु’ का भी अनावरण किया. लगभग 980 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 2.32 किमी लंबा केबल-आधारित पुल देश में सबसे लंबा है. इस पुल में खास तौर से भगवद गीता के श्लोकों और भगवान कृष्ण के चित्रण से सुसज्जित एक पैदल पथ है. इसके साथ ही इसमें सौर पैनल भी लगे हैं, जिनकी क्षमता एक मेगावाट बिजली उत्पादन की है.

दरअसल पीएम मोदी की इस गुजरात यात्रा का लक्ष्य देशभर में स्वास्थ्य, बुनियादी ढांचे, ऊर्जा और पर्यटन के क्षेत्रों में 52,250 करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करना है.

प्रधानमंत्री आज राजकोट (गुजरात), बठिंडा (पंजाब), रायबरेली (उत्तर प्रदेश), कल्याणी (पश्चिम बंगाल) और मंगलागिरी (आंध्र प्रदेश) में स्थित पांच नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का उद्घाटन करेंगे. यह समारोह राजकोट में होगा जबकि अन्य स्थानों से वह वर्चुअली जुड़ेंगे.

प्रधानमंत्री की यात्रा में क्षेत्र की क्षमता को बढ़ावा देने के लिए कई नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं का शिलान्यास भी शामिल है. इसमें 300 मेगावाट की भुज-II सौर ऊर्जा परियोजना, ग्रिड से जुड़ी 600 मेगावाट की सौर पीवी बिजली परियोजना, खावड़ा सौर ऊर्जा परियोजना और 200 मेगावाट की दयापुर-इल पवन ऊर्जा परियोजना शामिल है.

पीएम मोदी 23 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 11,500 करोड़ रुपये से अधिक की 200 स्वास्थ्य देखभाल परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. वह 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली नई मुंद्रा-पानीपत पाइपलाइन परियोजना की नींव रखेंगे.

.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here