Public Haryana News Logo

केजरीवाल पिछले 20 दिनों से जेल में बंद हैं, हाई कोर्ट से मिले झटके के बाद सीएम के पास जमानत के दो ही विकल्प हैं.

 | 
20 दिन से कैद हैं केजरीवाल, हाईकोर्ट से झटके के बाद बेल के लिए CM के पास हैं सिर्फ दो विकल्प
 

Arvind Kejriwal Bail News: दिल्ली शराब घोटाले में दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को हाईकोर्ट से झटका मिल गया है. हाईकोर्ट ने शराब घोटाले के मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तारी के खिलाफ मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याचिका खारिज कर दी है. हाईकोर्ट ने फैसला सुनाते समय कई बातें कहीं हैं. कहा गया कि गिरफ्तारी के बाद अरविंद केजरीवाल के ईडी रिमांड को अवैध नहीं ठहराया जा सकता है. हाईकोर्ट ने यह भी कहा है कि ईडी का अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करना कानूनी प्रावधानों का उल्लंघन नहीं है.

अब सवाल है कि अरविंद केजरीवाल क्या कर सकते हैं. कानूनी जानकारों का कहना है कि ईडी की इस गिरफ्तारी के खिलाफ अरविंद केजरीवाल के पास अभी भी दो रास्ते मौजूद हैं. जिसके जरिए वे अपील कर सकते हैं. यह भी अनुमान है कि जल्द ही वे और उनकी टीम इन कानूनी पहलुओं पर विचार कर सकते हैं.

केजरीवाल के पास ये दो रास्ते हैं..
असल में अरविंद केजरीवाल के पास पहला रास्ता है कि वे सुप्रीम कोर्ट जाएं और वहां दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती दें. फिर सुप्रीम कोर्ट इस पर सुनवाई कर सकती है. वहीं इसके अलावा उनकी टीम निचली अदालत में अग्रिम जमानत के लिए जा सकती है. अब देखना होगा कि इनमें से किस विकल्प पर केजरीवाल की टीम विचार करेगी. क्योंकि दिल्ली हाईकोर्ट ने जमानत देने से साफ मना कर दिया है.

दिल्ली हाईकोर्ट ने क्या कहा?
केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने टिप्पणी की है कि अदालतों का सरोकार संवैधानिक नैतिकता से है, न कि राजनीतिक नैतिकता से है. यह भी टिप्पणी हुई कि मुकदमे के दौरान सरकारी गवाहों के बयानों पर निर्णय लिया जाएगा, तब अरविंद केजरीवाल जिरह करने के लिए स्वतंत्र होंगे. कोर्ट ने यह भी कहा कि वह अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर विचार नहीं कर रहा है, केवल गिरफ्तारी के खिलाफ उनकी याचिका पर फैसला कर रहा है.

20 दिन से कैद में हैं दिल्ली सीएम
मालूम हो कि ईडी की कैद और जेल का समय मिलाकर दिल्ली के सीएम 20 दिन से कैद में बंद हैं. 21 मार्च को दिल्ली शराब घोटाले के मामले में केजरीवाल को गिरफ्तार किया था. इसके बाद कोर्ट ने 28 मार्च और फिर 1 अप्रैल तक केजरीवाल को ईडी की हिरासत में भेज दिया था. 1 अप्रैल को फिर जब केजरीवाल को कोर्ट में पेश किया गया तो उन्हें 15 दिन के लिए जेल भेज दिया गया था.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here