Public Haryana News Logo

Karnataka Elections: पीएम मोदी के चाय पीने का यह वीडियो हालिया कर्नाटक चुनाव के दौरान का नहीं है

 | 
Karnataka Elections: पीएम मोदी के चाय पीने का यह वीडियो हालिया कर्नाटक चुनाव के दौरान का नहीं है
 

पब्लिक हरियाणा न्यूज ; सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है, जिसमें पीएम मोदी एक दुकान पर चाय पी रहे हैं और शॉपर्स इस पूरी घटना पर प्रतिक्रिया करते नजर आ रहे हैं। वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि यह कर्नाटक विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रचार है।

हालांकि बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा पूरी तरह से फ़र्ज़ी है। यह वीडियो 2022 में हुए उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के दौरान पीएम मोदी वाराणसी में रोड शो के बाद अस्सी घाट पर पप्पू की अड़ी पर चाय पीने पहुंचे थे.


करीब 45 लोगों के वायरल वीडियो में पीएम मोदी एक चाय की दुकान पर चाय पीते हुए देख रहे हैं। इस दौरान उनके केंद्रीय मंत्री धर्मेद्र प्रधान भी मौजूद हैं। साथ ही वीडियो में चाय की दुकानों को इस घटना पर प्रतिक्रिया देने के दौरान यह कहते हुए भी सुना जा सकता है कि पीएम मोदी ने अपनी चाय की ख़ूबसूरत की।

वीडियो को फ़ेसबुक पर शेयर करते हुए इसे कर्नाटक चुनाव के दौरान बताया गया है। फ़ेसबुक पर मौजूद अनुमान में लिखा गया है, “कर्नाटक चुनाव में पीते हुए देश के प्रधानमंत्री आदरणीय नरेंद्र मोदी

फ़ेसबुक पर वायरल वीडियो से जुड़े अन्य पोस्ट्स आप यहां, यहां और यहां देख सकते हैं.

फ़ैक्ट चेक
बूम ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए सबसे पहले वीडियो को ध्यानपूर्वक देखा तो पाया कि क़रीब 33 सेकेंड पर चाय दुकानदार ने अपना नाम मनोज बताया है. इसलिए हमने संबंधित कीवर्ड्स की मदद से न्यूज़ रिपोर्ट्स खंगाली तो हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर 5 मार्च 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

UP Chunav 2022: रोड शो के बाद देर रात पप्पू की चाय पीने पहुंचे पीएम मोदी, उन्हें अपने बीच देख लोगों की खुशी का नहीं रहा ठिकाना” हेडिंग के साथ प्रकाशित इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो से जुड़ी कई अन्य तस्वीर भी मौजूद थी.

रिपोर्ट के अनुसार, प्रधानमंत्री मोदी वाराणसी में रोड शो के बाद अस्सी घाट स्थित पप्पू की अड़ी पर चाय पीने पहुंचे थे. इस दौरान उन्होंने चाय की दुकान पर बैठे लोगों से भी बातचीत की थी. साथ ही रिपोर्ट में दुकानदार मनोज के हवाले से यह भी बताया गया था कि पीएम मोदी ने उसके दुकान के चाय की तारीफ़ भी की थी और उसे खूब तरक्की करने का आशीर्वाद भी दिया था.


इससे जुड़ी रिपोर्ट हमें नवभारत टाइम्स और जनसत्ता की वेबसाइट पर भी मिली.

जांच में हमें प्रधानमंत्री मोदी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट पर 4 मार्च 2022 को अपलोड किए गए दो वीडियो भी मिले. दोनों ही वीडियो में प्रधानमंत्री मोदी को पप्पू की अड़ी पर चाय पीते हुए देखा जा सकता है. साथ ही वीडियो में उसी दुकानदार को भी देखा जा सकता है, जो वायरल वीडियो में भी मौजूद है.

इसके बाद हमने उस वीडियो की भी पड़ताल की, जिसमें दुकानदार पीएम मोदी के चाय पीने पर प्रतिक्रिया देता हुआ नज़र आ रहा है. हमें रिवर्स इमेज सर्च की मदद से उक्त वीडियो का लंबा वर्जन स्ट्रीट फ़ूड मेनिया नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला. यह वीडियो 30 अप्रैल 2022 को अपलोड किया गया था. इस वीडियो में शुरूआती हिस्से से ही उक्त दुकानदार को पीएम मोदी के चाय पीने के दौरान हुए अनुभवों को बताते हुए सुना जा सकता है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here