Public Haryana News Logo

Indian Railway Facility: ,भारतीय रेलवे का बड़ा ऐलान ,अब महिला यात्रियों को मिलेंगी ये खास सुविधाएं

 | 
महिला यात्रियों के लिए की गई विशेष सुरक्षा व्यवस्था- रेल मंत्री ने कहा कि ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था राज्य के मामले हैं, हालांकि, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) GRPऔर जिला पुलिस यात्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगी। वहीं, ट्रेनों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों के साथ अन्य यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे द्वारा जीआरपी की मदद से कदम उठाए जा रहे हैं. रेलवे सुरक्षा बल ने पिछले साल अखिल भारतीय पहल 'मेरी सहेली' की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रदान करना है।   इन महिलाओं को मिलेगा आरक्षण- वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रत्येक स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित 3 टीयर (3 AC) कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टीयर (2 AC) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ आरक्षित हैं। 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए। बता दें कि ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर आरक्षण होगा।
 

Indian Railways Facilitie: महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। आपको बता दें कि महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी अब योजना तैयार की जाएगी।

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव) ने कहा कि भारतीय रेलवे ने लंबी दूरी की ट्रेन में महिलाओं की आरामदायक यात्रा के लिए रिजर्व बर्थ (रिजर्व बर्थ) के पद सहित कई जगह शुरू की हैं रेलवे ने महिला यात्रियों के लिए विशेष सुविधा का अख्तियार किया है। जो महिलाओं के लिए बेहद जरूरी है

महिला यात्रियों के लिए की गई विशेष सुरक्षा व्यवस्था-

रेल मंत्री ने कहा कि ट्रेनों में महिला यात्रियों की सुरक्षा के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं. भारत के संविधान की सातवीं अनुसूची के तहत पुलिस और सार्वजनिक व्यवस्था राज्य के मामले हैं, हालांकि, रेलवे सुरक्षा बल (RPF) GRPऔर जिला पुलिस यात्रियों को बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगी।

वहीं, ट्रेनों और स्टेशनों पर महिला यात्रियों के साथ अन्य यात्रियों की सुरक्षा के लिए रेलवे द्वारा जीआरपी की मदद से कदम उठाए जा रहे हैं. रेलवे सुरक्षा बल ने पिछले साल अखिल भारतीय पहल 'मेरी सहेली' की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य ट्रेनों में यात्रा करने वाली महिला यात्रियों को उनकी पूरी यात्रा के दौरान सुरक्षा प्रदान करना है।

इन महिलाओं को मिलेगा आरक्षण-

वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रत्येक स्लीपर कोच में छह से सात लोअर बर्थ, वातानुकूलित 3 टीयर (3 AC) कोच में चार से पांच लोअर बर्थ और वातानुकूलित 2 टीयर (2 AC) कोच में तीन से चार लोअर बर्थ आरक्षित हैं।

45 वर्ष और उससे अधिक उम्र की महिला यात्रियों और गर्भवती महिलाओं के लिए। बता दें कि ट्रेन में उस श्रेणी के डिब्बों की संख्या के आधार पर आरक्षण होगा।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here