Public Haryana News Logo

काम की बात: अगर आपको ऑनलाइन रेलवे टिकट चाहिए तो सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी आईडी की जरूरत होगी, यहां जानें कैसे बनवाएं.

 | 
रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, "रजिस्ट्रेशन" या "साइन अप" जैसा विकल्प ढूंढें और उसे चुनें। फॉर्म भरें: एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने विवरण भरने के लिए कहा जाएगा। आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड, सुरक्षा प्रश्न, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता आदि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। सत्यापन को पूरा करें: जब आप फॉर्म भर लें, तो आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। यह OTP वेबसाइट पर दर्ज करें और सत्यापित करें। अकाउंट बनाएं: जब आपके सभी विवरण दर्ज होंगे और सत्यापित होंगे, तो आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बना लिया जाएगा। लॉग इन: अब आप अपने नए यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन कर सकते हैं और IRCTC पर टिकट बुक कर सकते हैं। यदि आपको अकाउंट बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी हो, तो IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिकारिक सहायता या दिशानिर्देश उपलब्ध होते हैं।
 

भारत में हर दिन लाखों लोग ट्रेन से सफर करते हैं। कई लोग ऑनलाइन टिकट के जरिए यात्रा करते हैं तो कई लोग काउंटर से टिकट लेते हैं। यदि आपको भी काउंटर से टिकट लेने में परेशानी होती है तो IRCTC से ऑनलाइन टिकट ले सकते हैं, हालांकि इसके लिए पहले आपको IRCTC पर अपना अकाउंट बनाना होगा। आइए IRCTC पर अकाउंट बनाने का आपको तरीका बताते हैं...

IRCTC पर अकाउंट बनाने का तरीका निम्नलिखित है:

  1. रजिस्ट्रेशन विकल्प पर क्लिक करें: वेबसाइट पर पहुंचने के बाद, "रजिस्ट्रेशन" या "साइन अप" जैसा विकल्प ढूंढें और उसे चुनें।

  2. फॉर्म भरें: एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको अपने विवरण भरने के लिए कहा जाएगा। आपको अपना यूजर नेम, पासवर्ड, सुरक्षा प्रश्न, जन्म तिथि, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पता आदि दर्ज करने के लिए कहा जाएगा।

  3. सत्यापन को पूरा करें: जब आप फॉर्म भर लें, तो आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करने के लिए एक OTP (वन टाइम पासवर्ड) प्राप्त होगा। यह OTP वेबसाइट पर दर्ज करें और सत्यापित करें।

  4. अकाउंट बनाएं: जब आपके सभी विवरण दर्ज होंगे और सत्यापित होंगे, तो आपका अकाउंट सफलतापूर्वक बना लिया जाएगा।

  5. लॉग इन: अब आप अपने नए यूजर नेम और पासवर्ड के साथ लॉग इन कर सकते हैं और IRCTC पर टिकट बुक कर सकते हैं।

यदि आपको अकाउंट बनाने में किसी भी प्रकार की समस्या या परेशानी हो, तो IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिकारिक सहायता या दिशानिर्देश उपलब्ध होते हैं।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here