Public Haryana News Logo

Google Passkeys: अब पासवर्ड भूलने की चिंता नहीं, Google का ये फीचर करेगा काम आसान

 | 
 Google Passkeys: अब पासवर्ड भूलने की चिंता नहीं, Google का ये फीचर करेगा काम आसान
 पब्लिक हरियाणा न्यूज : आजकल हर चीज में पासवर्ड रखने वाले हैं जिससे उन्हें याद रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में इन गूगल यूजर्स की मदद के लिए एक बड़ी सूचना की घोषणा की है मॉस्कटन, फेस स्कैन या स्क्रीन लॉक पिन के साथ गूगल अकाउंट में इन करने में आपकी मदद करने के लिए कंपनी अब पासकीज को एकीकृत कर रही है। इसका मतलब यह है कि आप पासवर्ड के बिना एक ही गूगल अकाउंट अकाउंट से जीमेल और यूट्यूब को ऐक्सेस में रजिस्टर कर सकते हैं। ये कैसे काम करता है? और ये आपके लिए कैसे लाभ प्राप्त करेंगे इसकी पूरी जानकारी यहां देखें।

Google Passkeys: रहने योग्य नहीं है
इसके लिए सबसे पहले आपको पास की छत को इनेबल करने की जरूरत है, ये स्टैंडिंग पहले से ही उपलब्ध है। अगर आप विस्तृत का उपयोग कर रहे हैं, तो इसके लिए सबसे पहले अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करें।

इसके बाद अपना Google खाता बनाएं। इसके बाद सिक्योरिटी पर क्लिक करें और पास के ऑफर पर जाएं। ये फीचर एंड्रॉइड और दोनों डिवाइस पर काम करता है। इसके बाद जब आप साइन इन करते हैं तो Google आपसे आपका पासवर्ड या 2-स्टेप वैरिफिकेशन (2SV) नहीं मांगेगा।
 

पासकी पासवर्ड आसान और सेफ फीचर
Google के मुताबिक, पासकी पासवर्ड का ज्यादा आसान और सेफ रजिस्ट्रेशन है। ये सभी प्लेटफ़ॉर्म और ब्रॉज़र पर काम करते हैं और उपयोगकर्ता अपने कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस को अपने आकलन, पहचान को पहचानने या स्थानीय से अनलॉक करके साइन इन करने की सुविधा देता है।

फिशिंग और किसी भी गड़बड़ी से सेफ जीतेंगे
पासवर्ड की तुलना में पासकी केवल आपके डिवाइस पर मिलती है। इन पासकी को नहीं लिखा जा सकता या किसी साइबर क्रिमिनल के हाथ भी नहीं लगेंगे। जब आप अपने गूगल अकाउंट में साइन इन करने के लिए पास की यूज करते हैं, तो ये गूगल के लिए आपके पास अपने डिवाइस को एक्सेस कर सकते हैं और इसे अनलॉक कर सकते हैं। इसका मतलब ये है कि पासकी आपको फिशिंग और किसी भी धोखाधड़ी से बचाती है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here