Public Haryana News Logo

Google इंजीनियर ने चेतावनी दी है कि वह एआई रेस में ओपन-सोर्स टेक्नोलॉजी से हार सकता है

 लीक हुए दस्तावेज में कहा गया है कि आम तौर पर उपलब्ध सॉफ्टवेयर टेक कंपनी और ओपनएआई के चैटजीपीटी के लिए खतरा है
 | 
हालाँकि, इस सप्ताह यूरोपीय संघ को चेतावनी दी गई थी कि उसे अपने नियोजित AI बिल में जमीनी स्तर के AI अनुसंधान की रक्षा करनी चाहिए या खुले स्रोत के मॉडल को जारी करने में बाधा उत्पन्न करनी चाहिए। जर्मन अनुसंधान समूह लार्ज-स्केल एआई ओपन नेटवर्क (लायन) द्वारा समन्वित एक खुले पत्र में, यूरोपीय संसद को बताया गया था कि डेवलपर्स को अपने काम की निगरानी या नियंत्रण के लिए आवश्यक कोई भी नियम "ओपन-सोर्स एआई को जारी करना असंभव बना सकता है" यूरोप ”।  Laion पत्र में कहा गया है कि इस तरह के प्रतिबंध "बड़ी फर्मों को फंसाएंगे" और "पारदर्शिता में सुधार करने, प्रतिस्पर्धा को कम करने, अकादमिक स्वतंत्रता को सीमित करने और विदेशों में AI में निवेश को चलाने के प्रयासों में बाधा डालेंगे"।  गुरुवार को यूके के प्रतियोगिता प्रहरी ने एआई बाजार की समीक्षा शुरू की, जिसमें जेनेरेटिव एआई टूल्स जैसे चैटजीपीटी, बार्ड और इमेज जनरेटर स्टेबल डिफ्यूजन के पीछे के फाउंडेशन मॉडल पर ध्यान केंद्रित किया गया। कॉम्पिटिशन एंड मार्केट्स अथॉरिटी ने कहा कि एआई इनोवेशन को बनाए रखने के लिए "खुले, प्रतिस्पर्धी बाजारों" की आवश्यकता होगी।  Google इंजीनियर द्वारा दस्तावेज़ को कंसल्टिंग फ़र्म सेमीएनालिसिस द्वारा ऑनलाइन पोस्ट किया गया था, जिसमें कहा गया था कि डिस्कॉर्ड चैट प्लेटफ़ॉर्म पर एक सार्वजनिक सर्वर पर साझा किए जाने के बाद इसकी प्रामाणिकता को "सत्यापित" किया गया था।  Google से टिप्पणी के लिए संपर्क किया गया है लेकिन यह समझा जाता है कि दस्तावेज़ एक आधिकारिक कंपनी मेमो नहीं है। द गार्जियन ने टिप्पणी के लिए ब्लूमबर्ग द्वारा नामित इंजीनियर से भी संपर्क किया है।
 Google को उसके एक इंजीनियर द्वारा चेतावनी दी गई है कि कंपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता की दौड़ जीतने की स्थिति में नहीं है और आमतौर पर उपलब्ध AI तकनीक से हार सकती है।
चैटजीपीटी चैटबॉट के डेवलपर का जिक्र करते हुए, ऑनलाइन लीक हुए एक Google इंजीनियर के एक दस्तावेज में कहा गया है कि कंपनी ने "ओपनएआई में हमारे कंधों पर बहुत अधिक ध्यान दिया है"।
हालांकि, ब्लूमबर्ग द्वारा एक वरिष्ठ सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में पहचाने जाने वाले कार्यकर्ता ने लिखा कि कोई भी कंपनी जीतने की स्थिति में नहीं थी।
"कष्टप्रद सच्चाई यह है कि हम हथियारों की इस दौड़ को जीतने की स्थिति में नहीं हैं और न ही OpenAI है। जब हम आपस में झगड़ रहे थे, एक तीसरा गुट चुपचाप हमारा लंच खा रहा था," इंजीनियर ने लिखा।

इंजीनियर ने आगे कहा कि Google और OpenAI के लिए प्रतिस्पर्धी खतरा पैदा करने वाला "तीसरा गुट" ओपन-सोर्स समुदाय था।

ओपन-सोर्स टेक्नोलॉजी डेवलपर्स प्रोप्राइटोरियल नहीं हैं और किसी को भी फिट होने के लिए उपयोग करने, सुधारने या अनुकूलित करने के लिए अपना काम जारी करते हैं। ओपन-सोर्स कार्य के ऐतिहासिक उदाहरणों में लिनक्स ऑपरेटिंग सिस्टम और लिब्रे ऑफिस शामिल हैं, जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस का एक विकल्प है।

Google इंजीनियर ने कहा कि ओपन-सोर्स एआई डेवलपर्स मार्क जुकरबर्ग के मेटा द्वारा विकसित एक बड़े भाषा मॉडल पर आधारित टूल सहित उदाहरणों का हवाला देते हुए "पहले से ही हमें लैप कर रहे थे", जिसे कंपनी द्वारा "गैर-वाणिज्यिक" और केस-बाय-केस पर उपलब्ध कराया गया था। आधार फरवरी में लेकिन कुछ ही समय बाद ऑनलाइन लीक हो गया।

चूंकि मेटा का एलएलएएमए मॉडल व्यापक रूप से उपलब्ध हो गया है, दस्तावेज़ में जोड़ा गया है, एआई मॉडल पर काम करने के लिए प्रवेश की बाधा "एक प्रमुख शोध संगठन के कुल आउटपुट से एक व्यक्ति, एक शाम और एक बीफ़ी लैपटॉप" तक गिर गई है।

दस्तावेज़ में ओपन-सोर्स विज़ुअल आर्ट जेनरेशन मॉडल से भरी वेबसाइटों का भी हवाला दिया गया है। इसके विपरीत, चैट GPT और Google के बार्ड चैटबॉट अपने अंतर्निहित मॉडल को जनता के लिए उपलब्ध नहीं कराते हैं।

"जबकि हमारे मॉडल अभी भी गुणवत्ता के मामले में थोड़ी बढ़त रखते हैं, अंतर आश्चर्यजनक रूप से जल्दी से बंद हो रहा है। ओपन-सोर्स मॉडल तेज़, अधिक अनुकूलन योग्य, अधिक निजी और पाउंड-फॉर-पाउंड अधिक सक्षम हैं, ”Google कार्यकर्ता ने लिखा।


इंजीनियर ने चेतावनी दी कि कंपनी के पास "कोई गुप्त सॉस नहीं है" और यह कि "हमारी सबसे अच्छी उम्मीद है कि Google के बाहर अन्य लोग जो कर रहे हैं, उससे सीखें और सहयोग करें", यह कहते हुए कि लोग प्रतिबंधित एआई मॉडल के लिए भुगतान नहीं करेंगे जब "निःशुल्क" , अप्रतिबंधित विकल्प गुणवत्ता में तुलनीय हैं।

हालाँकि, इस सप्ताह यूरोपीय संघ को चेतावनी दी गई थी कि उसे अपने नियोजित AI बिल में जमीनी स्तर के AI अनुसंधान की रक्षा करनी चाहिए या खुले स्रोत के मॉडल को जारी करने में बाधा उत्पन्न करनी चाहिए। जर्मन अनुसंधान समूह लार्ज-स्केल एआई ओपन नेटवर्क (लायन) द्वारा समन्वित एक खुले पत्र में, यूरोपीय संसद को बताया गया था कि डेवलपर्स को अपने काम की निगरानी या नियंत्रण के लिए आवश्यक कोई भी नियम "ओपन-सोर्स एआई को जारी करना असंभव बना सकता है" यूरोप ”।

Laion पत्र में कहा गया है कि इस तरह के प्रतिबंध "बड़ी फर्मों को फंसाएंगे" और "पारदर्शिता में सुधार करने, प्रतिस्पर्धा को कम करने, अकादमिक स्वतंत्रता को सीमित करने और विदेशों में AI में निवेश को चलाने के प्रयासों में बाधा डालेंगे"।

गुरुवार को यूके के प्रतियोगिता प्रहरी ने एआई बाजार की समीक्षा शुरू की, जिसमें जेनेरेटिव एआई टूल्स जैसे चैटजीपीटी, बार्ड और इमेज जनरेटर स्टेबल डिफ्यूजन के पीछे के फाउंडेशन मॉडल पर ध्यान केंद्रित किया गया। कॉम्पिटिशन एंड मार्केट्स अथॉरिटी ने कहा कि एआई इनोवेशन को बनाए रखने के लिए "खुले, प्रतिस्पर्धी बाजारों" की आवश्यकता होगी।

Google इंजीनियर द्वारा दस्तावेज़ को कंसल्टिंग फ़र्म सेमीएनालिसिस द्वारा ऑनलाइन पोस्ट किया गया था, जिसमें कहा गया था कि डिस्कॉर्ड चैट प्लेटफ़ॉर्म पर एक सार्वजनिक सर्वर पर साझा किए जाने के बाद इसकी प्रामाणिकता को "सत्यापित" किया गया था।

Google से टिप्पणी के लिए संपर्क किया गया है लेकिन यह समझा जाता है कि दस्तावेज़ एक आधिकारिक कंपनी मेमो नहीं है। द गार्जियन ने टिप्पणी के लिए ब्लूमबर्ग द्वारा नामित इंजीनियर से भी संपर्क किया है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here