Movie prime

 Fact Check: क्या है मुकेश अंबानी ने राहुल गांधी पर पलटवार किया?

 
rahul_gandhi__1716029671
 

2020 में, मुकेश अंबानी के नाम से एक बयान अनिल अंबानी के नाम से वायरल हुआ था। यानी वायरल मैसेज बहुत पुराना नहीं है और सोशल मीडिया पर कई बार वायरल होता रहा है।

लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने अंबानी और अडाणी पर निशाना साधा जाने के संदर्भ में सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया गया है कि उद्योगपति और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने राहुल गांधी को जवाब देते हुए उन्हें ‘भ्रष्टाचारी’ बताया है। वायरल पोस्ट में कथित तौर पर मुकेश अंबानी के हवाले से राहुल गांधी की संपत्ति सहित कई सवालों का उल्लेख है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में यह दावा गलत और मनगढ़ंत पाया, जिसका सच्चाई से कोई लेना-देना नहीं है।मुकेश अंबानी ने राहुल गांधी पर पलटवार का दावा निराधार है, और इस विषय में वायरल हो रहा पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है।

क्या है वायरल?
सोशल मीडिया यूजर ‘Bhagirath Mal’ ने ‘JHUNJHUNU RJ18’ के नाम से बने पब्लिक ग्रुप में वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर किया है।

विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर कई अन्य यूजर्स ने इस पोस्ट को समान दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल न्यूज सर्च में हमें कई ऐसी रिपोर्टें मिली, जिसमें राहुल गांधी के अंबानी और अडाणी पर चुनावी सभा में निशाना साधे जाने का जिक्र है। हमने खोज में मुकेश अंबानी को राहुल गांधी के किसी ऐसे बयान पर प्रतिक्रिया देने की कोई सूचना नहीं पाई।

सोशल मीडिया सर्च करने पर हमें 2020 में अनिल अंबानी ने राहुल गांधी पर पलटवार का दावा किया गया था। उस समय बहुत से अन्य यूजर्स (आर्काइव लिंक) ने इस पोस्ट को अनिल अंबानी के नाम से शेयर किया था। इस पोस्ट (आर्काइव लिंक) को अनिल अंबानी के नाम से एक्स प्लेटफॉर्म पर भी कई यूजर्स शेयर कर रहे हैं।

2020 में, मुकेश अंबानी के नाम से एक बयान अनिल अंबानी के नाम से वायरल हुआ था। यह मैसेज नया नहीं है और सोशल मीडिया पर कई बार अलग-अलग समय पर वायरल होता रहा है। हमने मुकेश अंबानी के नाम से एक वायरल संदेश को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज की PR टीम से संपर्क किया। उन्होंने वायरल पोस्ट को फर्जी बताया।

चुनाव आयोग की अधिसूचना (आर्काइव लिंक) के अनुसार, 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की 96 लोकसभा सीटों पर तीन चरणों में मतदान हो चुका है।

लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान चल रहे मतदान के दौरान, विश्वास न्यूज के चुनावी सेक्शन में फैक्ट चेक रिपोर्ट पढ़ा जा सकता है: https://twitter.com/ECISVEEP/status/1768999969850060911।


वायरल पोस्ट को शेयर करने वाले आम ग्रुप में लगभग 57 हजार से अधिक लोग हैं।

WhatsApp Group Join Now