Movie prime

 यूपी के इस नए शहर में शिकागो और सिंगापुर की झलक दिखेगी, 80 गांवों की जमीन का होगा अधिग्रहण

 
UP
  दिल्ली-NCR के वर्ल्ड क्लास सुविधाओं से लैस शहर नोएडा (Noida) की दुनियाभर में अलग पहचान है. हाल ही में यूपी इंवेस्टर समिट में भी नोएडा के नाम 32 लाख करोड़ के कुल निवेश में से 30 फीसदी रकम आई थी. यानी 10 लाख करोड़ से ज्यादा रकम का निवेश अकेले गौतमबुद्धनगर जिले के लिए निवेशकों ने किया था.

नोएडा की इस बढ़ती साख के बाद अब यहां बसाए जा रहे न्यू नोएडा (New Noida) को भी दुनिया के आधुनिकतम शहरों की तर्ज पर बनाने की योजना शुरू हो गई है. इसके लिए नोएडा प्राधिकरण ने 80 गांवों को जोड़कर नए नोएडा को बसाने की योजना बनाई है. 

भारत का नया वर्ल्ड क्लास शहर!


न्यू नोएडा को शिकागो और सिंगापुर जैसे आधुनिक सुविधाओं वाले शहरों की तरह तैयार किया जा रहा है. यानी न्यू नोएडा में वो सारी सुविधाएं होंगी जो दुनिया के किसी विकसित शहर में हो सकती हैं. इस शहर में जाम से बचने के लिए मल्टी-लेवल पार्किंग होगी जो सड़कों पर ट्रैफिक के रास्ते में आने वाले किसी भी वाहन की संभावना को खत्म करेगी. यहां पर आधुनिक सुविधाओं से लैस गगनचुंबी इमारतें बनाई जाएंगी और इस शहर को कंक्रीट का जंगल बनने से रोकने के लिए ग्रीनरी पर फोकस किया जाएगा.

न्यू नोएडा में दिखेगी शिकागो की झलक-


न्यू नोएडा के बस जाने के बाद इस शहर में शिकागो की झलक नजर आएगी. इसके लिए यहां पर शिकागो जैसा मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट हब बनाया जाएगा. यहां पर दुनिया के विकसित शहरों की तरह ही इंडस्ट्रियल जोन और रेजिडेंशियल जोन भी बनाए जाएंगे. यहां दुबई और सिंगापुर की तरह इनलैंड कंटेनर डिपो तैयार किए जाने की भी योजना है. इस शहर के जरिए भारत की पहली ट्रू स्मार्ट सिटी (Smart City) बनाने की मंशा को पूरा किया जाने का प्रयास है. यहां पर नौकरी के लिए इंडस्ट्रियल जोन होगी तो रहने के लिए घर के विकल्प भी लोगों को मिलेंगे.

कैसे न्यू नोएडा बनेगा मॉडर्न सिटी?


अब सवाल उठता है कि आखिर इस तरह के दावे करने के पीछे क्या आधार है? दरअसल, न्यू नोएडा का मास्टर प्लान स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर को बनाने की जिम्मेदारी मिली है. नोएडा अथॉरिटी ने SPA को इस नए वर्ल्ड क्लास शहर के निर्माण के लिए बतौर सलाहकार नियुक्त किया है. स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर अब इसके मास्टर प्लान को बनाने का काम शुरू करने जा रहा है. इस मास्टर प्लान में इस बात पर खास ध्यान दिया जाएगा कि सभी वर्गों के लोगों की जरुरतों को पूरा करने में ये शहर कामयाब रहे.

न्यू नोएडा में घर-नौकरी की तलाश पूरी होगी-


न्यू नोएडा को स्मार्ट और वर्ल्ड क्लास (World Class) बनाना है तो यहां पर मॉडर्न जॉब्स (Modern Jobs) के मौके मुहैया कराने पर फोकस रहेगा. इसके लिए इंडस्ट्रियल जोन में स्टेट एग्रो, फूड प्रोसेसिंग, आईटी, स्किल डेवलपमेंट नॉलेज जैसे सेगमेंट्स विकसित किए जाने की प्लानिंग हैं. इसके साथ ही रेजिडेंशियल जोन को कुछ इस तरह डिजाइन किया जाएगा कि यहां पर उन लोगों को आसानी से घर मिल जाए जिनके पास अभी तक एक अदद आशियाना नहीं है.

WhatsApp Group Join Now