Public Haryana News Logo

अयोध्या राम मंदिर: अयोध्या में भव्यता का है संदेह...पहले जानिए जमीन का रेट, रॉकेट से भी तेज हुआ भाव

 | 
Ayodhya Ram Mandir

 
Ayodhya Property Rates: अयोध्‍या में प्रभु श्रीराम की अगवानी की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। अपने तीनों भाइयों के साथ प्रभु श्रीराम 22 जनवरी को गर्भगृह में पधारने वाले हैं। प्राण-प्रतिष्‍ठा के इस कार्यक्रम देश भर के हजारों लोगों को न्‍योता भेजा गया है। प्रभु श्रीराम का मंदिर तैयार होते ही अयोध्‍या का वैभव भी लौटने लगा है। यही वजह है कि राम मंदिर का सकारात्‍मक असर अयोध्या के हर क्षेत्र पर पड़ा है, जिससे रियल एस्‍टेट बाजार में जबरदस्‍त उछाल आया है। ET नाउ स्‍वदेश की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अयोध्‍या में प्रॉपर्टी की कीमतें तीन से चार गुना तक बढ़ गई हैं। रियल एस्‍टेट के एक्‍सपर्ट्स बताते हैं कि, ये तेजी अभी रॉकेट की तेजी से ऊपर जाएगी। दरअसल, ऐसा इसलिए क्‍योंकि, अयोध्‍या में बाहरी निवेशकों के अलावा स्‍थानीय खरीदार भी प्रॉपर्टी में इन्‍वेस्‍ट कर रहे हैं। बता दें कि, बड़े-बड़े होटल के ब्रांड्स समेत कई रियल एस्‍टेट कंपनियां भी अयोध्‍या में निवेश करना चाहती हैं।

गौरतलब है कि, राम मंदिर का सकारात्‍मक असर सिर्फ अयोध्‍या तक ही सीमित नहीं है बल्कि अयोध्‍या के बाहरी क्षेत्रों में जमीन की कीमतें बढ़ी हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि ये तेजी अभी थमेगी नहीं। दरअसल, अयोध्‍या शहर में जिस जमीन का रेट ₹1,000-2,000 प्रति वर्ग फुट था वो उसका रेट अब, ₹4,000-6,000 प्रति वर्ग फुट से भी ज्‍यादा हो चुका है। वहीं, फैजाबाद रोड क्षेत्र में जिस जमीन का रेट ₹400-700 प्रति वर्ग फुट था वो बढ़कर तकरीबन अब तक ₹1,500-3,000 प्रति वर्ग फुट हो चुका है। ऐसा ही कुछ हाल चौदह कोसी परिक्रमा और रिंग रोड के पास का भी है।

बिग ब्रांड्स के खुल आउटलेट्स
अयोध्‍या में बिग ब्रांड्स जैसे डोमिनॉज, पिज्‍जा हट और बर्गर किंग के आउटलेट खुलने लगे हैं। वहीं, ब्रांडेड होटल की और रियल एस्‍टेट कंपनियों की बड़ी श्रृंखला अयोध्‍या में निवेश को उत्‍सुक है। धार्मिक महत्‍व के पहचानी जाने वाली अयोध्‍या अब निवेशकों की पहली पसंद बनती जा रही है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here