Movie prime

 संसद विशेष सत्र लाइव: यूपी में मिलेंगी 26 लोकसभा सीटें और 132 विधानसभा सीटें, ऐसे बदल सकते हैं समीकरण

 
Parliament Special Session Live
 

नई दिल्ली- संसद के विशेष सत्र को लेकर एक अलग सी तैयारी देखने को मिल नहीं है। इस बार महिलाओं के लिए खास तौर पर एक आरक्षण केंद्र सरकार आज नई संसद भवन में पेश करेगी। संसद भवन में अभी फोटो सेशन का काम चल रहा है। अभी थोड़ी ही देर बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुरानी संसद भवन से संविधान की कॉपी लेकर नए संसद भवन के लिए पैदल निकलेंगे। और वहां पहुंचने के बाद 1:00 बजे के बाद कार्यवाही शुरू की जाएगी।

5 दिन का चल रहा विशेष सत्र का दूसरा दिन और आज महिला आरक्षण विधेयक पास होने पर अप की महिलाओं में इसका बड़ा लाभ मिलता हुआ दिखाई दे रहा है। बता दे की 26 लोकसभा और 132 विधानसभा सीटों महिलाओं के लिए आरक्षित हो जाएंगे। सबसे बड़ा राज्य उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा महिलाओं को इसका लाभ मिलने जा रहा है।

उत्तर प्रदेश में अभी वर्तमान में एक 403 विधानसभा जिसमें से 48 महिला विधानसभा के विधायक है।

बता दे की 403 सदस्य में से 48 महिलाएं यानी कि आप समझ सकते हैं कि निम्न सदन में उनकी भागीदारी महेश 12 परसेंट ही है जो कि उनकी जनसंख्या के लिहाज्य बहुत कम है आपको बता दे की विधान परिषद में उनकी भागीदारी 6% की है। यूपी में लोकसभा की कुल 80 सिम जिसमें से 11 सांसद ही महिला है। इस तरह से लोकसभा सीटों में उसका प्रतिनिधित्व देश की 15% से कम मानी जा रही है यूपी की कुल लोकसभा सीटों में से 14 परसेंट की महिलाओं के हिस्से में आती है।

महिला आरक्षण को लेकर हम आपको बताते हैं इस बिल में क्या है राज विधानसभा में महिलाओं के लिए 33% सिम आरक्षित कर दिए है। अगर एससी एसटी के एंगल से बात करें उत्तर प्रदेश आरक्षण का भी प्रस्ताव सामने आया था।

इस बिल को लागू करने आज 15 साल बाद महिलाओं के लिए सीटों का आरक्षण पूरी तरह से समाप्त किया गया है।

WhatsApp Group Join Now