Public Haryana News Logo

पिछले कुछ समय से खेल जगत में काफी उथल-पुथल मची हुई है.

 | 
खेल रत्न व पद्मश्री प्राप्त पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक व विनेश फोगाट काफी दिनों से अपने साथी महिला पहलवानों के साथ भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर यौन शोषण व अभद्रता के आरोपों को लेकर जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं। यही नहीं, इस खटपट में अब राजनीति व कुछ विशिष्ट लोगों के हस्तक्षेप से मामला और ज्यादा सुर्खियों बटोरता जा रहा है। दोनों ही पक्ष झुकने को तैयार नहीं है।  दूसरी खटपट आइपीएल में तब देखने को मिली जब लखनऊ सुपर जाइंट्स व रायल चैलेंजर्स बंगलुरु के मैच के बाद देश के दो दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली व गौतम गंभीर मैच समाप्ति के बाद एक दूसरे पर शब्दों के व्यंग्यबाणों से आमने-सामने हो गए। यह परिस्थिति इसलिए बनी कि मैच के दौरान लखनऊ के खिलाड़ी नवीन उल हक और विराट के बीच किसी बात को लेकर बोलचाल हो गई। बस,मैच समाप्ति के बाद गंभीर अपने खिलाड़ी के पक्ष में बोले तो विराट भी कहां पीछे रहने वाले थे। उन्होंने भी अपना आपा खो दिया और पूरी दुनिया के सामने यह खटपट चर्चा का विषय बन गई।  तीसरी खटपट पिछले दिनों दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेसी के कारण देखने को मिली जब उन्होंने अपने क्लब पीएसजी को बताए बिना सऊदी अरब का दौरा किया। मेसी के सऊदी के एक क्लब के साथ अब तक का सबसे बड़ी संविदा करने की खबर है। बस फिर क्या था इसकी भनक मेसी के क्लब को लगते ही उसने अपने इस खिलाड़ी को दो सप्ताह के लिए निलंबित कर सबको चौंका दिया।  इन सभी खेल जगत में हुई खटपट के बीच भारतीय खेल जगत के लिए खुशी का पल भी आया जब भारतीय तीरंदाजों अभिषेक वर्मा, कुशाल व अमित के साथ देश के अन्य तीरंदाजों ने एशिया कप स्टेज 2 तीरंदाजी प्रतियोगिता में 5 स्वर्ण, 7 रजत व 2 कांस्य सहित कुल 14 पदक देश के नाम किए। कंपाउंड में 5 स्वर्ण, 2 रजत व 2 कांस्य। वहीं रिकर्व में 2 स्वर्ण व 3 रजत शामिल है।  दूसरी खुशी ओलंपिक विजेता नीरज चौपड़ा ने दिलाई जब उन्होंने दोहा डायमंड लीग स्टेज एक में अपने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर भाला फेंक विजेता बनते हुए नए सत्र का शानदार आगाज किया। नीरज हालांकि यहां अपने बेहतरीन प्रदर्शन 89.94 से पीछे रहे, लेकिन अपने विरोधी चेक गणराज्य के याकूब से 0.04 से आगे रहते हुए अपने जीवन का चौथा बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जीत के साथ भारतीय खेल प्रेमियों को खुश कर दिया।  तीसरी खुशी बैडमिंटन से आई जब एशियाई बैडमिंटन प्रतियोगिता में 58 साल बाद भारत के नाम स्वर्ण पदक आया। यह पदक दिलाया भारतीय जोड़ी सात्विक सांईराज रैंकिरेड्डी व चिराग शेट्टी ने। जब उन्होंने खिताबी मुकाबले में मलेशियाई जोड़ी टी यो यि व वन यु सिन को हराकर सोने का पदक जीतते हुए 62 साल के एशियाई बैडमिंटन इतिहास में दूसरी बार 1965 में दिनेश खन्ना द्वारा जीते गए पहले स्वर्ण पदक बाद सोने का तमगा देश के नाम किया।
 

आत्माराम भाटी

एक तरफ जहां जंतर-मंतर पर पहलवान अपनी यूनियन अध्यक्ष की बर्खास्तगी के लिए डटे हुए हैं, वहीं दूसरी तरफ आईपीएल में देश के दो दिग्गज क्रिकेटरों के बीच छोटी सी बात को लेकर तकरार देखने को मिल रही है. वहीं, दुनिया के दिग्गज फुटबॉलर लियोनेल मेसी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने क्लब के साथ अनबन के कारण अपने क्लब से दो हफ्ते का निलंबन झेलना पड़ा है।

वहीं कुछ खुशियां भी भारतीय खेल जगत में आई हैं। दुनिया के वर्तमान में सबसे उम्दा भाला फेंक खिलाड़ी भारत के नीरज चोपड़ा ने डायमंड लीग के पहले चरण में विजेता बन कर यह खुशी दी है। बैडमिंटन में चिराग शेट्टी और सात्विक सांईराज रैंकिरेड्डी ने 58 साल बाद एशियाई बैडमिंटन स्पर्धा में देश को स्वर्ण दिलाया तो दूसरी और देश के तीरंदाजों ने एशियाई तीरंदाजी में अपना जलवा दिखाकर देश के खेल प्रेमियों को पहलवानों और क्रिकेटरों की दुखती रग के बीच खुशियां दी हैं।

खेल रत्न व पद्मश्री प्राप्त पहलवान बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक व विनेश फोगाट काफी दिनों से अपने साथी महिला पहलवानों के साथ भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष पर यौन शोषण व अभद्रता के आरोपों को लेकर जंतर-मंतर पर धरने पर बैठे हैं। यही नहीं, इस खटपट में अब राजनीति व कुछ विशिष्ट लोगों के हस्तक्षेप से मामला और ज्यादा सुर्खियों बटोरता जा रहा है। दोनों ही पक्ष झुकने को तैयार नहीं है।

दूसरी खटपट आइपीएल में तब देखने को मिली जब लखनऊ सुपर जाइंट्स व रायल चैलेंजर्स बंगलुरु के मैच के बाद देश के दो दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली व गौतम गंभीर मैच समाप्ति के बाद एक दूसरे पर शब्दों के व्यंग्यबाणों से आमने-सामने हो गए। यह परिस्थिति इसलिए बनी कि मैच के दौरान लखनऊ के खिलाड़ी नवीन उल हक और विराट के बीच किसी बात को लेकर बोलचाल हो गई। बस,मैच समाप्ति के बाद गंभीर अपने खिलाड़ी के पक्ष में बोले तो विराट भी कहां पीछे रहने वाले थे। उन्होंने भी अपना आपा खो दिया और पूरी दुनिया के सामने यह खटपट चर्चा का विषय बन गई।

तीसरी खटपट पिछले दिनों दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेसी के कारण देखने को मिली जब उन्होंने अपने क्लब पीएसजी को बताए बिना सऊदी अरब का दौरा किया। मेसी के सऊदी के एक क्लब के साथ अब तक का सबसे बड़ी संविदा करने की खबर है। बस फिर क्या था इसकी भनक मेसी के क्लब को लगते ही उसने अपने इस खिलाड़ी को दो सप्ताह के लिए निलंबित कर सबको चौंका दिया।

इन सभी खेल जगत में हुई खटपट के बीच भारतीय खेल जगत के लिए खुशी का पल भी आया जब भारतीय तीरंदाजों अभिषेक वर्मा, कुशाल व अमित के साथ देश के अन्य तीरंदाजों ने एशिया कप स्टेज 2 तीरंदाजी प्रतियोगिता में 5 स्वर्ण, 7 रजत व 2 कांस्य सहित कुल 14 पदक देश के नाम किए। कंपाउंड में 5 स्वर्ण, 2 रजत व 2 कांस्य। वहीं रिकर्व में 2 स्वर्ण व 3 रजत शामिल है।

दूसरी खुशी ओलंपिक विजेता नीरज चौपड़ा ने दिलाई जब उन्होंने दोहा डायमंड लीग स्टेज एक में अपने पहले ही प्रयास में 88.67 मीटर भाला फेंक विजेता बनते हुए नए सत्र का शानदार आगाज किया। नीरज हालांकि यहां अपने बेहतरीन प्रदर्शन 89.94 से पीछे रहे, लेकिन अपने विरोधी चेक गणराज्य के याकूब से 0.04 से आगे रहते हुए अपने जीवन का चौथा बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए जीत के साथ भारतीय खेल प्रेमियों को खुश कर दिया।

तीसरी खुशी बैडमिंटन से आई जब एशियाई बैडमिंटन प्रतियोगिता में 58 साल बाद भारत के नाम स्वर्ण पदक आया। यह पदक दिलाया भारतीय जोड़ी सात्विक सांईराज रैंकिरेड्डी व चिराग शेट्टी ने। जब उन्होंने खिताबी मुकाबले में मलेशियाई जोड़ी टी यो यि व वन यु सिन को हराकर सोने का पदक जीतते हुए 62 साल के एशियाई बैडमिंटन इतिहास में दूसरी बार 1965 में दिनेश खन्ना द्वारा जीते गए पहले स्वर्ण पदक बाद सोने का तमगा देश के नाम किया।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here