Public Haryana News Logo

टीम इंडिया: रोहित-आर्मी ने आईसीसी ट्रॉफी का क्या अंत कर दिया? जानिए टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया की स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। रोहित शर्मा की वैज्ञानिक में भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करने के इरादे से इस मेगा इवेंट में खेलती नजर आएंगी।

 | 
टीम इंडिया: रोहित-आर्मी ने आईसीसी ट्रॉफी का क्या अंत कर दिया? जानिए टीम इंडिया की ताकत और कमजोरी

टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम: अजित अगरकर की एडवांस वाली फुटबॉलर सेलेक्शन कमेटी ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की 15 जूनियर टीम की घोषणा की। रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत यह टूर्नामेंट खेलेगा। टीम में कई अनुभवी खिलाड़ी शामिल हैं. अनुभवी खिलाड़ियों की टीम के अलावा कई ऐसे खिलाड़ियों को भी जगह मिली है, अनुभवी खिलाड़ियों का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है। रोहित शर्मा के सामने कई बड़ी लाभार्थी रहने वाली हैं। भारत 2007 के बाद से कोई भी टी20 वर्ल्ड कप नहीं जीत सका। बस इतना ही नहीं2013 के बाद से टीम इंडिया किसी भी आईसीसी ट्रॉफी में नाकाम रही है। ऐसे में जून में रोहित की टीम से साथी मित्र की ट्रॉफी जीत कर ही भारत में वापस आ गई। इससे पहले जानें टीम की ताकत और कमजोरी।

 

टीम इंडिया की ताकतें तेजी से अपलोड किए गए भारत के सबसे करीबी स्टार स्टार्स में से एक हैं जो वर्तमान समय में बेहद घातक फॉर्म में हैं और शायद विश्व क्रिकेट के सबसे सफल तेज गेंदबाज भी हैं। इनमें से एक के अलावा अलाउद्दीन यादव और युजवेंद्र चहल की जोड़ी की वापसी हुई है जो विश्व क्रिकेट की सबसे घातक स्पिन जोड़ी में से एक है। टी20 के नंबर-1 बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव चोट से रिटर्नकर वापसी कर चुके हैं। सूर्या एक ऐसे बल्लेबाज हैं जो अकेले दम पर मैच का रूख पलट देते हैं। बेहतर स्ट्राइक रेट (147) के साथ विराट कोहली भी शानदार फॉर्म में हैं।आईपीएल में एक शतक के साथ वे पूरे 500 रन बना चुके हैं। कैप्टन रोहित शर्मा खुद एक बिकाऊ कलाकार हैं। अगर उनका बल्ला चलता है तो दुनिया के सबसे बड़े कलाकारों में उनकी अगली पन्ने टेकता नजर आती है।

टीम की वीकनेस

ऑस्ट्रेलिया जैश की तरह भारत के पास के स्नैक्स और एक्स-फैक्टर खिलाड़ियों की कमी है। टीम के पास ऑलिवेल के रूप में सिमें आरएफ एकमात्र तेज स्टॉक में हैं, जो स्थिर समय में बेहद खराब फॉर्म में हैं। न तो उनके प्रारूप से रन निकल रहे हैं और न ही गेंद से कुछ कमाल कर सके हैं. आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस के लिए प्रतियोगी बने वह अभी तक पूरी तरह से फ्लॉप हो रहे हैं। टीम में कलाकार को छुट्टी तो मोहम्मद सिराज को सर्वश्रेष्ठ स्थान पर नहीं रखा जा रहा है। वह आईपीएल 2024 में विकेट लेने में सफल नहीं हो पाए हैं और फाइट रन भी लूट रहे हैं। यही हाल अर्शदीप सिंह का भी है. वह अक्सर डेथ ओवर्स में रन लाइक कर रहे हैं। मुहम्मद शमी की कमी टीम इंडिया को काफी पसंद आएगी, 2023 वनडे वर्ल्ड कप में कमाल की टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया और अहम भूमिका निभाई।

भारत के पास सुनहरा अवसर

पिछले साल नवंबर में अपनी ही टीम में शामिल हुए भारत ने वर्ल्ड कप गंवा दिया था। इस टूर्नामेंट के फाइनल तक भारत ने अपना बाजार बरकरार रखा, लेकिन खिताबी मैच में रोहित शर्मा की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया था। अब टीम के पास अपना दूसरा टी20 वर्ल्ड कप जीतने का मौका है। 2007 में धोनी के शिष्य ने भारत ने पहला टी20 विश्व कप अपने नाम किया था। 1 जून को अमेरिका और वेस्ट इंडीज की ओर से यह टूर्नामेंट खेला जाएगा।
 

रोहित पर अहम जिम्मेदारी

कैप्टन रोहित शर्मा के रिकॉर्ड पर सिर्फ टीम को लीड करने की जिम्मेदारी नहीं होगी, बल्कि हर मैच में हुई टीम को ओपन करने के लिए एक बेहतरीन शुरुआत करना भी उनकी ही जिम्मेवारी है। फ़ेस्टिवल आईपीएल सीज़न में रोहित ने एक शतक ज़रूर लगाया है, लेकिन बाक़ी मुक़ाबलों में वे शतक लगाते नज़र आए हैं। इस भारतीय बार टीम का शीर्ष क्रम काफी हद तक उनके समान है जो पिछले दो टी20 विश्व कप में असफल रहे हैं। बताइए लगभग लगभग से बड़ा योगदान नहीं दे पाएंगे। टॉप ऑर्डर की ख़राब बैबीलाज़ कोरियोग्राफी पर दबाव डाला जा सकता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here