Public Haryana News Logo

AC से निकलने वाले पानी को क्या कहते हैं? यह लगातार क्यों टपकता है? AC बेचने वालों से पूछो, नहीं बता पायेंगे!

 | 
AC से निकलने वाले पानी को क्या कहते हैं? यह लगातार क्यों टपकता है? AC बेचने वालों से पूछो, नहीं बता पायेंगे!

AC Water Unknowns Facts: अगर आपके घर में एसी है या आपने किसी ऑफिस में एयर कंडीशनर देखा है, तो आपने एक बात जरूर नोटिस की होगी. कि जब एसी चालू होता है तो पीछे से लगातार पानी टपकता रहता है। AC का पानी क्या है और यह क्यों गिरता है? ज्यादातर लोगों को इसकी जानकारी नहीं है.

AC का पानी कॉइल से क्यों आता है: गर्मियों में AC किसी वरदान से कम नहीं है। लू के थपेड़ों के बाद चिपचिपी गर्मी आ गई है. खिड़कियां चाहे एसी हों या स्प्लिट, दोनों ही ठंडी हवा देने का काम करती हैं। हालांकि दोनों एसी कुछ अंतरों के साथ आते हैं, लेकिन उनमें कई चीजें समान भी हैं। दोनों एसी कमरे की हवा की नमी को कम करने और शुष्क हवा प्रदान करने का काम करते हैं। हम सभी ने देखा है कि एसी चालू होने पर यूनिट के पिछले हिस्से से लगातार पानी टपकता रहता है।

आमतौर पर हम सभी इसे 'एसी का पानी' कहते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि असल में एसी का पानी किसे कहते हैं? एयर कंडीशनर आउटलेट से निकलने वाले पानी को 'एसी कंडेनसेट वॉटर' कहा जाता है। अब सवाल यह है कि क्या होता है?

यह पानी शीतलन प्रक्रिया के दौरान एयर कंडीशनर के बाष्पीकरणकर्ता कॉइल से एकत्र होता है। घनीभूत पानी आम तौर पर एयर कंडीशनर के नीचे एक पैन या ट्रे में इकट्ठा होता है, और फिर एक नली या पाइप के माध्यम से बाहर निकल जाता है।

एसी में एक गर्म और एक ठंडी कुंडल होती है और वाष्पीकरण और संघनन की प्रक्रिया इसके माध्यम से गुजरती है। इससे कॉइल ठंडी हो जाती है और ठंडक सीधे आपके पूरे कमरे में फैल जाती है।

अब सवाल ये है कि पानी निकलता क्यों है? सरल शब्दों में, जब गर्म हवा ठंडी कुंडली से संपर्क करती है, तो चारों ओर पानी बन जाता है। यह हवा में नमी के कारण होता है, और फिर पानी पाइप के माध्यम से बाहर निकलना शुरू हो जाता है।

क्या AC का पानी साफ़ है? एसी का पानी आसुत जल की तरह होता है। एसी कंडेनसेट पानी का उपयोग कई चीजों में किया जा सकता है। पौधों, लॉन और पेड़ों में भी पानी डाला जा सकता है। साथ ही इसका इस्तेमाल कपड़े धोने के लिए भी कर सकते हैं. लेकिन इस पानी को पीने की सलाह नहीं दी जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसकी जल निकासी प्रणाली गंदी है और पानी गंदा होने की संभावना है, और इसे शुद्ध नहीं किया जाता है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here