Public Haryana News Logo

Washing Machine के पुर्जे, कंपनी मना करते थक गई, नहीं मानते लोग आपकी एक गलती से चिथड़े-चिथड़े हो सकते हैं

 | 
आपकी एक गलती से चिथड़े-चिथड़े हो सकते हैं Washing Machine के पुर्जे, कंपनी मना करते थक गई, नहीं मानते लोग

 वाशिंग मशीन ऐसी सहूलियत की चीज़ बन गई है कि जिसके बिना लाइफ के बारे में सोचना मुश्किल हो जाता है. वाशिंग मशीन खासतौर पर उनके लिए बहुत की है जो लोग जॉब करते हैं. ऑफिस के काम के साथ-साथ घर के कपड़े धोना आसान नहीं है. इसलिए ऐसे में वाशिंग मशीन बहुत सही साथ देती है. लेकिन वाशिंग मशीन का ख्याल रखना भी बहुत ज़रूरी है ताकि ये सालों-साल तक चलती रहे हैं. एक गलती से वाशिंग मशीन में खराबी आ सकती है.

वाशिंग मशीन के साथ लोग जो एक बड़ी गलती करते हैं वह है ओवरलोडिंग. वाशिंग मशी के बारे में जब बात होती है तो इतना तो सबको मालूम होता है कि ये अलग-अलग साइज़ में आती है. इसे 6kg, 6.5kg, 7kg और 8kg में भी पेश किया जाता है. वाशिंग मशीन के साइज़ से इसकी कपैसिटी  का पता लगता है. यानी कि कि साइज़ देख कर ये समझा जा सके कि कितने कपड़े धोए जा सकते हैं.

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो इसपर ध्यान नहीं देते हैं और कपड़ों को ठूस-ठूस कर धोने के लिए डाल देते हैं. लेकिन ये किसी भी वाशिंग मशीन के लिए घातक साबित हो सकता है. अगर आप मशीन में ज़रूरत से ज़्यादा कपड़े डाल देते हैं तो ढक्कन ठीक से बंद नहीं हो पाता है. इसकी वजह से मशीन चालू नहीं हो पाएगी और ये शुरू होने से रोक देगा.

दूसरी तरफ अगर आप फ्रंट लोड वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करते हैं और ज़्यादा कपड़े भर देते हैं तो कपड़े दरवाजे के रबर के बीच फंस सकते हैं, जिसकी वजह से दरवाजा ठीक से बंद नहीं हो पाता है. अगर ऐसा होता है, तो यह दरवाजे के बूट को तोड़ सकता है.

ओवरलोडिंग से बड़ा नुकसान
वाशिंग मशीन ओवरलोड होने पर टूट-फूट सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि जब वाशिंग मशीन को ओवरलोड कर दिया जाता है तो इसके अंदर लगा वॉशटब वॉशर के केस पर तब तक जोर से फोर्स लगाता है जब तक कि उसके हिस्से टूटने न लगें, और फिर जब ये टब टूट जाता है, तब भी इसकी मोटर चल रही होती है.

इसकी वजह से कपड़े धोने के कमरे में विस्फोट जैसा कुछ हो सकता है, जिसमें वॉशर के हिस्से टूट कर हर जगह बिखर सकते हैं. इसके अलावा खूब सारे कपड़े भर देने से इसके अंदर के टब का बैलेंस खराब होता है. ड्रम में कपड़ो को जगह न मिलने के कारण ये बहुत ज़्यादा टाइट हो जाते हैं, और डिटर्जेंट पूरे में फैल नहीं पाता है, जिसकी वजह से कपड़े साफ नहीं पाते हैं.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here