Public Haryana News Logo

Verge Motorcycle: जैसे लुक्स, 350 KM की रेंज, धांसू इलेक्ट्रिक बाइक उड़ा देगी अच्छे-अच्छों के होश

 Verge ने अपने मशहूर इलेक्ट्रिक बाइक TS Pro को नए मिका हक्किनन (Mika Hakkinen) लिमिटेड एडिशन के साथ पेश किया है। इस बाइक को फ़िनलैंड के मशहूर फार्मूला वन (F1) रेसर मिका हक्किनन ने डिजाइन किया है। कंपनी इसके केवल 100 यूनिट्स की ही बिक्री करेगी।
 | 
Verge Mika Häkkinen Signature Edition Motorcycle
 

फ़िनलैंड की प्रमुख इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी Verge Motorcycles ने एक बेहद ही स्टायलिश बाइक को लॉन्च किया है। कंपनी ने इस बार बाजार में लिमिटेड-रन Mika Hakkinen सिग्नेचर एडिशन को पेश किया है। ये एक लिमिटेड एडिशन मोटरसाइकिल है। जिसके केवल 100 यूनिट्स की ही बिक्री की जाएगी। स्टायलिश लुक, एडवांस फीचर्स और पावरफुल मोटर से लैस इस इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत 80,000 यूरो ( तकरीबन 71.48 लाख रुपये) तय की गई है।इसकी कीमत से ही आप इसकी खूबियों का अंदाजा लगा सकते हैं।


दरअसल, Verge ने फ़िनलैंड के दो बार के फार्मूला वन (F1) विजेता मिका हक्किनन (Mika Hakkinen) के साथ हाथ मिलाया है। मिका न केवल इस ब्रांड में निवेश कर रहे हैं। बल्कि इस लिमिटेड एडिशन बाइक के डिज़ाइन में भी मदद की है। इस बाइक पर मिका का सिग्नेचर भी देखने को मिलता है, जो कि रेसिंग के फैंस के लिए किसी बेशकीमती ऑटोग्रॉफ से कम नहीं है। आइये जानते हैं। कि आखिर इस बाइक में क्या है ख़ास।

कैसी है ये इलेक्ट्रिक बाइक

सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि, ये बाइक Verge की TS Pro मोटरसाइकिल पर बेस्ड है। और मिक्का हक्किनेन एडिशन में डार्क ग्रे और सिल्वर डुअल-टोन फिनिश है दिया गया है। यह पेंट स्कीम उन मैकलेरन फॉर्मूला 1 रेसकार्स की याद दिलाती है। जिन्हें उन्होंने (मिक्का) 1998 और 1999 में जीता था। इस बाइक का लुक ऐसा ही है। कि आप देखते ही रह जाएंगे।

इसके सस्पेंशन को ब्लैक पेंट फीनिश दिया गया है। और कार्बन फाइबर डिटेल्स को इस तरह से उकेरा गया है। जो कि मोटर स्पोर्ट के इतिहास को अपने भीतर समेटे हुए है। सीट में दो अलग-अलग प्रकार के चमड़े यानी कि लैदर का इस्तेमाल किया गया है। इतना ही नहीं मिक्का हक्किनन एडिशन को एक पतली फिल्म सिरेमिक कोटिंग से भी कवर किया गया है। जो कि बाइक के बॉडी को किसी भी प्रकार के स्क्रैच (खरोचों) से बचाते हैं।

पावर और परफॉर्मेंस

जैसा कि हमने बताया कि, ये Verge TS Pro मोटरसाइकिल पर बेस्ड है। तो इसके मैकेनिज्म में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। मिक्का हक्किनन सिग्नेचर एडिशन की मोटर 20.2kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से लैस किया गया है। जो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल को एक बार चार्ज करने पर 350 किमी की रेंज कवर करने सुविधा देती है।बैटरी 25kW DC फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। और बाइक को फास्ट चार्ज करने में 35 मिनट का समय लेती है।


इस इलेक्ट्रिक बाइक का मोटर 136.78bhp की पावर और 1000Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। कंपनी का दावा है। कि ये बाइक महज 3.5 सेकेंड में ही 60 मील यानी कि तकरीबन 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। एक इलेक्ट्रिक बाइक के तौर पर ये स्पीड काफी बेहतर है।

जबरदस्त ब्रेकिंग

245 किलोग्राम वजन वाले इस इलेक्ट्रिक बाइक की स्पीड को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने इसमें ब्रेम्बो 4.32 चार-पिस्टन कॉलिपर्स के साथ सामने की ओर दो 230 मिमी गैल्फ़र डिस्क ब्रेक्स दिए हैं। जो कि तेज रफ्तार में भी संतुलित ब्रेकिंग प्रदान करते हैं। वहीं बाइक के पिछले पहिए में चार-पिस्टन रियर कॉलिपर्स के साथ सिंगल 380 मिमी गैल्फ़र डिस्क दिया है।


Verge Motorcycle पर सरसरी नज़र

बैटरी: 20.2kWh लिथियम-आयन
रेंज: 350 किलोमीटर
टॉप स्पीड: 200 किमी/घंटा
पिक-अप: 3.5 सेंकेंड में 100 किमी/घंटा
चार्जिंग टाइम: 35 मिनट
चार्जर: 25kW DC फास्ट चार्जिंग


Verge Mikka Hakkinen सिग्नेचर एडिशन बाइक में 120/70 R17 (फ्रंट) और 240/45 R17 (रियर) टायर के साथ 17-इंच अलॉय व्हील लगे हैं। बाइक के पिछले पहिए में आपको कोई स्पोक्स नज़र नहीं आते हैं। जो कि एक ख़ास बेल्ट तकनीकी से ऑपरेट होते हैं। बाइक के बैटरी और मोटर सेक्शन को पूरी तरह से कवर किया गया है। इसके चौड़े टायर किसी भी तरह के राइड कंडिशन में बेहतर परफॉर्मेंस के लिए तैयार किए गए हैं। कंपनी ने इस बाइक की आधिकारिक बुकिंग शुरू कर दी है। जिसे ऑफिशियल वेबसाइट से बुक किया जा सकता है। हालांकि ये बुकिंग भारतीय बाजार के लिए नहीं है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here