Public Haryana News Logo

Used Car Buying Tips: खरीदने जा रहे हैं पुरानी कार? तो इन 7 बातों का रखें ध्यान, वरना बार-बार पल्ले पड़ेगी परेशानी

 Used Car Buying Tips: यूज्ड कार कार खरीदने वाले कई लोगों को धोके से डैमेज, एक्सीडेंटल या ज्यादा पुरानी कार बेच दी जाती है जो आगे चल कर कई तरह की परेशानियां पैदा करती है। इसलिए पुरानी कार खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।
 | 
How To Used Car Before Buying
 

Used Car Buying Tips: कुछ लोग नई कार खरीदने से पहले ड्राइविंग सिखने के लिए पुरानी कार खरीदते हैं, जबकि कुछ बजट की कमी के कारण पुरानी कार खरीदते हैं। कार खरीदने की वजह चाहे जो भी हो, आपको अपनी कार प्रिय होती है और आप चाहते हैं कि जो भी कार आप खरीदे रहे हों वह आपकी उम्मीदों पर खरी उतरे। कार रखने की इसी चाहत ने पुरानी कारों के बाजार में तेजी ला दी है।

हालांकि, पुरानी कार खरीदने वाले कई लोग धोखे का शिकार भी हो जाते हैं। यह ज्यादातर उन लोगों के साथ होता है जो पहली बार पुरानी कार खरीद रहे होते हैं। यूज्ड कार कार खरीदने वाले कई लोगों को धोके से डैमेज, एक्सीडेंटल या ज्यादा पुरानी कार बेच दी जाती है जो आगे चल कर कई तरह की परेशानियां पैदा करती है। इसलिए पुरानी कार खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। आइये जानते हैं।

चेक करें कंडीशन

जब आपको कोई सेकेंड हैंड कार पसंद आ जाए तो डील फाइनल करने के पहले उसकी कंडीशन को अच्छी तरह से जांच लें। अगर आपको तकनीकी पहलुओं की अच्छी जानकारी नहीं है। तो आप किसी जानकार व्यक्ति या मकैनिक से मदद ले सकते हैं। भले ही कार बाहर से दिखने में ठीक लगे। लेकिन एक कार एक्सपर्ट को यह बताने में ज्यादा समय नहीं लगेगा कि कार के एक्सटीरियर, इंटीरियर या इंजन में कोई खराबी है या नहीं।

कार में डेंट या डैमेज को चेक करने के लिए उसे चारों तरफ से अच्छी तरह देख लें। इसके बाद दरवाजों को खोल कर कार के A, B और C पिलर में डेंट को देखें। फ्रंट डैमेज की जांच के लिए इंजन एरिया को चेक कर सकते हैं। अगर इसमें सब ठीक-ठाक दिखे तो समझ जाएं कि कार एक्सीडेंटल कंडीशन में नहीं है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here