Movie prime

 TVS X To Go Global Soon: इलेक्ट्रिक स्कूटर का बजेगा दुनिया में डंका कुचली जाएंगे सारी चाइनीज कंपनियां

 टीवीएस एक्स टू गो ग्लोबल सून: टीवीएस के इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन वैश्विक बाजार में चीनी निर्माताओं के लिए सिरदर्द बन सकते हैं। भारतीय निर्माताओं की बाइक और स्कूटर दक्षिण अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे देशों में चीनी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं।
 
TVS X To Go Global Soon
 

नई दिल्ली। TVS मोटर ने बाजार में नया इलेक्ट्रिक स्कूटर TVS X लॉन्च कर हलचल मचा दी है। कंपनी ने अपने नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को ग्लोबल एक्सपोजर देने के लिए लॉन्च इवेंट दुबई में रखा था। कंपनी की योजना नए TVS X स्कूटर को न केवल भारत में बेचने की है बल्कि इसे वैश्विक स्तर पर ले जाने की भी है। वर्तमान में, शायद ही कोई भारतीय इलेक्ट्रिक दोपहिया निर्माता है जो वैश्विक बाजार में अपने वाहन बेच रहा है। हालाँकि, अब TVS इस दिशा में एक बड़ा कदम उठाने की तैयारी कर रहा है। कंपनी वैश्विक बाजार में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करने की योजना बना रही है। टीवीएस इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन वैश्विक बाजार में चीनी निर्माताओं के लिए सिरदर्द बन सकते हैं। आपको बता दें कि दक्षिण अफ्रीका और लैटिन अमेरिका जैसे देशों में भारतीय निर्माताओं की बाइक और स्कूटर चीनी कंपनियों को कड़ी टक्कर दे रहे हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो टीवीएस ने नए टीवीएस एक्स ई-स्कूटर को विकसित करने के लिए 250 करोड़ रुपये खर्च किए हैं, जो कंपनी के वैश्विक होने के उद्देश्य को भी पूरा करेगा।

टीवीएस एक्स की बात करें तो कंपनी ने इसे युवा पीढ़ी को ध्यान में रखकर डिजाइन किया है। डिजाइन, स्टाइल और परफॉर्मेंस के मामले में इस स्कूटर को नई पीढ़ी के युवा ग्राहकों के लिए डिजाइन किया गया है। कंपनी के मुताबिक यह स्कूटर क्रॉसओवर डिजाइन का है, जिसमें स्कूटर और बाइक दोनों के डिजाइन की झलक मिलती है। कंपनी ने नई TVS X को 2.49 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर लॉन्च किया है, जबकि इसकी बुकिंग 24 अगस्त से शुरू होगी। कंपनी इसकी डिलीवरी इसी साल नवंबर से शुरू कर सकती है।

फीचर्स कैसे हैं


टीवीएस एक्स कंपनी की बाइक रेंज की तरह एक परफॉर्मेंस ओरिएंटेड इलेक्ट्रिक स्कूटर है। यह महज 2.6 सेकेंड में 0 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। वहीं, इसकी टॉप स्पीड 105 किलोमीटर प्रति घंटा है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में 10.2 इंच का टीएफटी क्लस्टर डिस्प्ले है, जिसके साथ नेक्स्ट जेनरेशन स्मार्टएक्सोनेक्ट ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर भी मिलता है।

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में कुछ ऐसे फीचर्स भी मिलते हैं जो अब तक के सबसे हाईटेक ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर में भी नहीं मिलते हैं। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में एडजस्टेबल डिस्प्ले है जिस पर आप लाइव स्ट्रीम वीडियो देखने के साथ-साथ इंटरनेट ब्राउज भी कर सकते हैं। हालाँकि, यह सुविधा केवल तभी काम करती है जब स्कूटर स्थिर हो। फुल चार्ज पर TVS X की रेंज 140 किलोमीटर तक है।

कोई भी प्रतिस्पर्धा के करीब भी नहीं आता


वैसे तो TVS ओला के इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1 लाख रुपये से 1.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इसका मुकाबला एथर 450X से भी हो सकता है।

बता दें कि टीवीएस ने साल 2020 में iQube के साथ इलेक्ट्रिक टू-डिस्कर मार्केट में कदम रखा था। उस समय इलेक्ट्रिक टू-चार्च बाजार में कंपनी की शेयर बाजार 2% थी जो आज 20% से भी ज्यादा हो गई है। TVS iQube इलेक्ट्रिक इलेक्ट्रिक की बिक्री 2023 तक 1.5 लाख यूनिट का आंकड़ा पार कर गई है। टीवीएस आईक्यूब की एक्स-शोरूम कीमत 1.23 लाख रुपये से 1.38 लाख रुपये के बीच है। आईक्यूब का मुकाबला ओला एस1 प्रो, एथर 450एक्स और बजाज चेतक से है।

WhatsApp Group Join Now