Public Haryana News Logo

OpenAI को बता दिया 'खतरनाक' ChatGPT के नाम से खौफ खाने लगा Apple

 Apple ने अपने सभी कर्मचारियों को ChatGPT का इस्तेमाल करने से रोक दिया है। कंपनी का कहना है कि OpenAI Tools के इस्तेमाल से उनके सिस्टम में दर्ज की गई गोपनीय जानकारियों के लीक होने का खतरा है।
 | 
Chatgpt
 

Why Apple bans ChatGPT: दिग्गज कंपनी Apple ने अपने कर्मचारियों को ChatGPT जैसे OpenAI Tools का इस्तेमाल करने से रोक दिया है। कंपनी का कहना है कि इन AI tools के इस्तेमाल से कंपनी का डाटा लीक (Data Leak) हो सकता है। इसकी वजह से कंपनी के सामने बड़ा खतरा आ सकता है।

'द वॉल स्ट्रीट जर्नल' (The Wall Street Journal) में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक Apple के कर्मचारियों को GitHub के एआई प्रोग्रामिंग असिस्टेंट कोपिलॉट (GitHub’s AI programming assistant Copilot) का इस्तेमाल करने से पूरी तरह मना किया है। ब्लूमबर्ग (Bloomberg) के एक रिपोर्टर मार्क गुरमन ने ट्वीट किया है कि ChatGPT Apple के बैन सॉफ्टवेयर की लिस्ट में महीनों से शामिल था।

OpenAI से कंपनी को खतरा

आपको बता दें कि डिफॉल्ट रूप से OpenAI, यूजर्स और ChatGPT के बीच सभी इंटरैक्शन को कलेक्ट करता है। इस डेटा का इस्तेमाल OpenAI के सिस्टम को और ट्रेंड करने के लिए किया जाता है। इसलिए Apple के पास इसे बैन करने का अच्छा कारण था। OpenAI ने अप्रैल में एक सुविधा शुरू की थी जिसमें यूजर्स को Chat History को बंद करने का विकल्प मिलता है लेकिन इस सेटिंग के बावजूद OpenAI फिलहाल 30 दिनों तक डेटा को बरकरार रखता है।

इन कंपनियों ने भी किया बैन

Apple इस बात का डर है कि ChatGPT का इस्तेमाल करने से उनका डेटा हैक हो सकता है क्योंकि जब कर्मचारी सिस्टम में OpenAI से सिक्रेट प्रोजेक्ट की जानकारी दर्ज करेंगे, तब इस सिक्रेट जानकारी को OpenAI मॉडरेटर के जरिए देखा जा सकता है। इतना ही नहीं एक रिसर्च में ऐसा दावा किया गया है।

कि इसके चैट इंटरफेस का उपयोग करके कुछ Language Models से Training Data निकालना भी संभव है। इसके अलावा साइबर हमलों को लेकर ChatGPT कितना संवेदनशील है। इस बारे में कोई खास जानकारी नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी की Apple के अलावा मॉर्गन, वेरिजोन और अमेजन ने भी OpenAI पर इसी तरह का प्रतिबंध लगाया है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here