Movie prime

 भारत में टेस्टिंग के दौरान दिखा TMax Maxi स्कूटर, फीचर्स किसी कार से कम नहीं; 15 लीटर का फ्यूल टैंक मिलेगा

 
BMW C 400 GT
 

यूरोप में मैक्सी स्कूटर काफी पॉपुलर हैं। अब ये भारतीय बाजार में भी काफी पॉपुलर हो रहे हैं। इस सेगमेंट में नए मॉडल को शुरुआत में देखा जा चुका है इसमें अप्रीलिया SXR 125 और 160, यामाहा ऐरॉक्स 155, कीवे विएस्टे 300 और BMW C 400 GT शामिल हैं। अब यामाहा भारत में टीमैक्स लॉन्च करने की कगार पर है। पुनिया द्वारा हाल ही में पोस्ट किए गए बिना छुपाए जासूसी शॉट्स से देखा जा सकता है। यामाहा भारतीय बाजार में MT-03 और YZF-R3 लॉन्च करने की तैयारी में है। वहीं, MT-07, MT-09 और YZF-R7 के लॉन्च की भी संभावना है। यदि भारतीय बाजार में टीमैक्स मैक्सी स्कूटर लॉन्च होता है तो इसकी एक्स-शोरूम कीमत 20 लाख रुपए के करीब होगी।

मोटरसाइकिलिंग की दुनिया में मैक्सी-स्कूटर पूरी तरह से फेयर्ड मोटरसाइकिल के बराबर एयर में सेफ्टी देते हैं, लेकिन इसके लिए कमिटेड राइडिंग पॉश्चर की आवश्यकता नहीं होती है। उस संबंध में मैक्सी स्कूटर बैगर्स और टूरर्स के साथ भी बहुत सारे बातें साझा करते हैं। इन सभी को मिलाकर मैक्सी स्कूटर लंबी दूरी की यात्रा के लिए पूरी तरह परफेक्ट नजर आता है। यह देखते हुए कि भारत दुनिया का सबसे बड़ा 2W बाजार है, BMW C400 GT से ही बिक्री पर है। इसे देखते हुए एक प्रीमियम मैक्सी स्कूटर लॉन्च करना उचित होगा।

यामाहा टीमैक्स स्कूटर के फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस

यामाहा टीमैक्स जापानी ब्रांड का मल्टी-सिलेंडर मैक्सी स्कूटर लाइनअप है, जो एक्समैक्स सिंगल-सिलेंडर मैक्सी-स्कूटर लाइनअप के ऊपर स्थित है। इसमें एक बड़ा 562cc पैरेलल-ट्विन लिक्विड-कूल्ड DOHC 4V इंजन है जो 7,500 RPM पर लगभग 47 bhp की अधिकतम पावर और 5,250 RPM पर 56 Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है।

इसमें वी-बेल्ट के साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन है जो पीछे के पहियों पर पावर ट्रांसमिट करता है। अपने टूरिंग क्रेडेंशियल्स के कारण इसमें एक बड़ा 15L फ्यूल टैंक मिलता है। यामाहा 4.8 लीटर में 100 Km का वादा करता है जो लगभग 21 किमी/लीटर का प्रोडक्शन करता है। फुल टैंक के साथ 312 Km का सफर किया जा सकता है।

कंपोनेंट में 120mm ट्रैवल के साथ गोल्ड-फिनिश USD टेलीस्कोपिक फ्रंट फोर्क, 117mm ट्रैवल के साथ एक स्विंगआर्म-माउंटेड रियर शॉकर, 267mm डुअल डिस्क फ्रंट और 282mm सिंगल डिस्क रियर ब्रेकिंग सेटअप, फ्रंट में 120/70 रबर के साथ 15 इंच के एलॉय व्हील और पीछे 60/160 रबर शामिल हैं। यामाहा टीमैक्स मैक्सी स्कूटर में 1,575mm व्हीलबेस है और एल्युमीनियम चेसिस के साथ वजन 218Kg है।

यामाहा टीमैक्स एक बड़ा और प्रभावशाली स्कूटर है जो बेहतर और कम्फर्ट राइडिंग एक्सपीरियंस भी देता है। इसमें LED प्रोजेक्टर हेडलाइट्स, फुल-मैप नेविगेशन के साथ बड़ी TFT स्क्रीन, बिना चाबी के पुश-बटन स्टार्ट, एडवांस्ड इलेक्ट्रॉनिक एड्स, अंडर-सीट स्टोरेज, एंटी-थेफ्ट सेंट्रल लॉकिंग स्टैंड जैसे कई फीचर्स मिलते हैं। 

ग्लोबल मार्केट में ये आइकन ब्लू और स्वोर्ड ग्रे कलर में आता है। वहीं, भारत में इसे आइकॉन ब्लू शेड में टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। यूरोप में यामाहा टीमैक्स मैक्सी स्कूटर की एक्सेसरीज से पहले कीमत 13,564 यूरो है। जिसका मतलब ये है कि इसकी कीमत 12 लाख रुपए के करीब हो जाती है। यदि इसे CBU रुट से लाया जाता है तो इसकी एक्स-शोरूम कीमत 20 लाख रुपए हो जाती है।

WhatsApp Group Join Now