Public Haryana News Logo

अयोध्या में तैनात हुई TATA की ये इलेक्ट्रिक कार से होंगे 'रामलला' के दर्शन! जानें बुकिंग से लेकर किराए की पूरी डिटेल

 अयोध्या राम मंदिर: योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या और लखनऊ के बीच इंटरसिटी यात्रा के लिए 15 इलेक्ट्रिक सोसायटी (ईवी) को तैनात किया है। भविष्य में और भी बड़े इलेक्ट्रिक सोसायटी को स्थापित करने की योजना है।
 | 
 अयोध्या में तैनात हुई TATA की ये इलेक्ट्रिक कार से होंगे 'रामलला' के दर्शन
 

अयोध्या में आगामी 22 जनवरी को रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. राम मंदिर के भव्य अभिषेक समारोह के दौरान पर्यावरण के अनुकूल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए, योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या और लखनऊ के बीच इंटरसिटी यात्रा के लिए 15 इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को डिप्लॉय किया है. इन इलेक्ट्रिक वाहनों का इस्तेमाल अयोध्या और लखनऊ के बीच श्रधालुओं द्वारा किया जाएगा, भविष्य में और भी इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात किए जाने की योजना है. 

मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार कार्ययोजना तैयार कर ली गई है, जिस पर अयोध्या विकास प्राधिकरण (ADA) ने काम शुरू कर दिया है. पहले चरण में, अयोध्या में चार यात्रियों की बैठने की क्षमता वाले 15 इलेक्ट्रिक वाहनों को डिप्लॉय किया गया है. इसके अलावा पिछले साल दीपोत्सव कार्यक्रम के बाद से ही अयोध्या में ई-कार्ट सेवा भी चालू है, जिसमें एक साथ 6 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था है. इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से बुजुर्ग श्रद्धालुओं द्वारा हनुमानगढ़ी और श्रीराम जन्मभूमि मंदिर परिसर में दर्शन के लिए किया जाता है.

Tata Tigor EV: 

'मेक-इन-इंडिया' पहल के तहत निर्मित टाटा टिगोर ईवी कारों को पहले फेज में डिप्लॉय किया गया है. मंगलवार को ADA लखनऊ से अयोध्या के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों का संचालन शुरू कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि, मकर संक्रांति (15 जनवरी) से 22 जनवरी के बीच अयोध्या में कलाकारों और पर्यटकों सहित वीवीआईपी मूवमेंट को ध्यान में रखते हुए जल्द ही बेड़े में 200 इलेक्ट्रिक वाहन शामिल किए जाएंगे. 

कैसे बुक कर सकेंगे कार: 

पैशन इंटरनेशनल प्राइवेट लिमिटेड 'माई ईवी प्लस' के नाम से कैब सेवा प्रदान कर रही है. कंपनी का कहना है कि, पिक एंड ड्रॉप सेवा 6 जनवरी से अयोध्या हवाई अड्डे पर आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए है और पूरे अयोध्या में चलेगी. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए व्हाट्सएप नंबर 9799499299 पर एक्सेस किया जा सकता है. इसके जरिए यूजर इस इलेक्ट्रिक कैब सर्विस को बुक कर सकते हैं. 

देना होगा इतना किराया:

लखनऊ और अयोध्या के बीच यह सेवा शुरू कर दी गई है और यात्रियों को एक तरफ की यात्रा के लिए 3,000 रुपये देने होंगे. वहीं अयोध्या में यात्रियों को 0 से 10 किमी की यात्रा के लिए 250 रुपये, 0 से 15 किमी की यात्रा के लिए 399 रुपये, 0 से 20 किमी की यात्रा के लिए 499 रुपये, 20 से 30 किमी की यात्रा के लिए 799 रुपये और 30 से 40 किमी की यात्रा के लिए 999 रुपये देने होंगे.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here