Movie prime

 Fronx के मुकाबले कील की नोक से भी छोटी है ये SUV, लेकिन कीमत 2 लाख रुपये कम, 80% कारें होती हैं एक्सपोर्ट!

 
Fronx
 

माइक्रो एसयूवी की डिमांड ने तेजी से एंट्री लेवल हैचबैक कारों को बाजार से बाहर कर दिया है. ग्राहक भी इन माइक्रो एसयूवी की ओर आकर्षित हो रहे हैं. इस सेग्मेंट में क्षमता और ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए सभी बड़ी कंपनियां तेजी से नई-नई गाड़ियां लॉन्च कर रही हैं. कुछ माह पहले ही मारुति भी इस सेग्मेंट में उतरी है. उनसे फ्रांक्स (Fronx) उतारी है जो माइक्रो और कॉम्पैक्ट के बीच की एक एसयूवी है. वह एक बेहतरीन गाड़ी है लेकिन एक्सपर्ट उसकी प्राइसिंग को लेकर थोड़ी चिंता जताते रहे हैं. खैर, हम आज न तो फ्रांक्स की बात कर रहे हैं और नहीं टाटा पंच की. हम हुंडई की एक्स्टर की भी बात नहीं कर रहे हैं.

टाटा की पंच और हुंडई की एक्सटर दोनों एक ही सेग्मेंट की गाड़ी है. दोनों में 1200सीसी का इंजन है. दोनों की कीमत करीब छह लाख रुपये से शुरू होती है. टाटा ने पंच को अक्टूबर 2021 में लॉन्च किया था. लॉन्च के 20 माह के भीतर इसकी दो लाख से अधिक यूनिट्स बिक गई. 12 मई 2023 को टाटा ने घोषणा की थी कि पंच की कुल बिक्री दो लाख को पार कर गई है. आंकड़ें बताते हैं कि पंच एक बेहतरीन गाड़ी है. इसकी हर माह औसत बिक्री 10 से 12 हजार यूनिट्स की है. दूसरी तरह हुंडई की एक्सटर है. इसको लॉन्च हुए ज्यादा दिन नहीं हुए है. लेकिन, रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गाड़ी की भी भारी डिमांड है. लॉन्च के तीन माह के भीतर इसकी 75 हजार से अधिक यूनिट्स की बुकिंग हो चुकी है.

फ्रांक्स की अच्छी डिमांड
ये दोनों गाड़ियां माइक्रो एसयूवी सेग्मेंट में आती हैं. देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी के पास इस सेग्मेंट में कोई एसयूवी नहीं है. बल्कि उसने इसी साल अप्रैल में फ्रांक्स लॉन्च किया. यह माइक्रो से ऊपर और कॉम्पैक्ट से नीचे की एसयूवी है. कंपनी ने इसे 1000 सीसी और 1200 सीसी दो इंजन ऑप्शन में लॉन्च किया था. इसकी एक्स शो रूम कीमत 7.47 लाख से शुरू होती है. टॉप वैरिएंट की एक्स शो रूम कीमत 13.14 लाख तक जाती है. जहां तक बिक्री की बात है तो अगस्त में इसकी 12,164 यूनिट्स, जुलाई में 13,220 यूनिट्स, जून में 7991 यूनिट्स और मई में 9,863 यूनिट्स की बिक्री हुई. अभी सितंबर के आंकड़े नहीं आए हैं.

अब आते हैं मूल सवाल पर. पंच, एक्सटर और फ्रांक्स से इतर जापानी ऑटो मोबाइल कंपनी निसान मोटर्स की एक एसयूवी की चर्चा करते हैं. निसान की मैगनाइट नाम से एक एसयूवी बाजार में है. यह भी पंच और एक्सटर की विकल्प है. इसकी शुरुआती एक्स शो रूम कीमत छह लाख है. इसमें भी 1000 सीसी का तीन सिलेंडर इंजन है. जहां तक साइज की बात करें तो यह लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई हर मामले में फ्रांक्स की विकल्प है. इसकी लंबाई 3994एमएम है जबकि फ्रांक्स 3995एमएम लंबी है. दोनों की लंबाई में एक एमएम यानी नाखून की नोक के बराबर अंतर है. चौड़ाई और ऊंचाई दोनों में मैगनाइट, फ्रांक्स से बीस है.

जहां तक फीचर्स और कंफर्ट की बात है तो यूजर्स इसको एक अच्छी गाड़ी बताते है. जिस कीमत पर कंपनी ये गाड़ी दे रही है उस हिसाब से यह एक पैसा वसूल प्रोडक्ट है. आपको करीब सात लाख रुपये की ऑनरोड प्राइस पर एक एसयूवी में चलने का मजा मिलता है. कंफर्ट, स्पेस, फीचर्स के साथ इस गाड़ी की एक बड़ी खासियत है. इसमें एक्सेलेरेशन यानी पिकअप शानदार है. यह गाड़ी मात्र 10.28 सेकेंड में जीरो से 100 किमी की स्पीड पकड़ लेती है. यह एक्सेलेरेशन पूरे सेग्मेंट में सबसे अच्छा है.


10,759 यूनिट्स की बिक्री
निसान मोटर्स की मैगनाइट संभवतः एक मात्र ऐसी गाड़ी है जिसका भारत में बिक्री से ज्यादा निर्यात होता है. बीते सितंबर में कंपनी ने मैगनाइट की कुल 10759 यूनिट्स की बिक्री की जिसमें से 8305 यूनिट्स निर्यात किया गया. भारत में इसकी 2454 यूनिट्स की बिक्री हुई. इस गाड़ी की घरेलू औसत मंथली बिक्री 2500 यूनिट्स के आसपास ही है. दो दिन पहले ही निसान ने मैगनाइट का कूरो एडिशन लॉन्च किया है. इसमें इंजन तो वही 1000 सीसी का है लेकिन फीचर्स और अन्य चीजें काफी एडवांस कर दी गई है. इसकी शुरुआती एक्स शो रूम कीमत 8.27 लाख रुपये रखी गई है.

WhatsApp Group Join Now