Movie prime

 होंडा की इस बाइक में लग सकती है आग! कंपनी ने वापस मंगाई मोटरसाइकिलें, यहां देखें

 
क्या करना होगा आपको:   यदि आप भी Honda CB300R के मालिक हैं तो, कॉल, ईमेल या एसएमएस के माध्यम से, कंपनी CB300R के ग्राहकों से संपर्क करेगी, जिन्हें अपने निकटतम बिगविंग डीलरशिप पर जाना होगा और अपनी मोटरसाइकिल की जांच करानी होगी. ग्राहक बिगविंग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं, अपनी बाइक की वाहन पहचान संख्या (वीआईएन) दर्ज कर इस बात की तस्दीक कर सकते हैं कि उनकी बाइक इस रिकॉल (Recall) का हिस्सा है या नहीं.   रिकॉल की जांच के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: Honda CB300R Recall  बता दें कि, ये इस रिकॉल से जो बाइक्स प्रभावित हैं उनकी जांच किए जाने के बाद उनके पार्ट्स में जरूरी बदलाव किया जाएगा. प्रभावित कंपोनेंट्स का बदलाव देश भर के डीलरशिप पर आगामी15 अप्रैल, 2023 से शुरू होगा, साथ ही, बाइक की वारंटी अवधि समाप्त होने पर भी यह रिप्लेसमेंट नि: शुल्क किया जाएगा.   कैसी है ये बाइक:   होंडा ने CB300R को पिछले साल जनवरी महीने में कई बड़े बदलाव के साथ लॉन्च किया था. इस बाइक में अल्टर्ड एग्जॉस्ट कैनिस्टर, नए कलर ऑप्शन, अपडेटेड इंजन, यूएसडी फॉर्क इत्यादि दिए गए थें. कंपनी ने इस बाइक में 286cc की क्षमता का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन दिया है जो कि 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. ये इंजन 31.1bhp की पावर और 27.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस बाइक की कीमत 2.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.
 

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने बड़े जोर-शोर से 300सीसी सेग्मेंट में अपनी मशहूर बाइक CB300R को लॉन्च किया था. अब इस पावरफुल बाइक पर आग लगने का खतरा मंडरा रहा है. कंपनी ने एक आधिकारिक बयान जारी कर इस बाइक के 2022 मॉडल के कुछ यूनिट्स को रिकॉल किया है. इन यूनिट्स की जांच कंपनी द्वारा मुफ्त में की जाएगी और इन्हें ठीक किया जाएगा. 

कंपनी ने बताया है कि, इस रिकॉल से प्रभावित यूनिट्स के क्रैंककेस में कुछ खामी देखने को मिली है. संभव है कि मैन्युफैक्चरिंग के दौरान ये क्रैंककेस कवर ठीक ढंग से न लगे हों. यह गर्मी के कारण सीलिंग प्लग को ढीला कर सकता है. यदि सीलिंग प्लग निकल जाता है, तो इंजन का तेल बाहर निकल सकता है और बाइक के गर्म हिस्सों में आग लग सकती है. 

इतना ही नहीं, ये भी संभावना है कि, यदि तेल बाहर निकलता है तो हो सकता है कि तेल टायर के संपर्क में आ जाए और ग्रिप कम हो जाए, यदि सवार के शरीर पर गर्म तेल के छींटे पड़ जाते हैं, तो उसे गंभीर चोटें भी लग सकती हैं. या फिर टायर पर तेल पड़ने के चलते बाइक के फिसलने का भी खतरा है. कुल मिलाकर ऐसी परिस्थिति में बाइक ड्राइव करना खतरनाक हो सकता है. 

Honda CB300R

क्या करना होगा आपको: 

यदि आप भी Honda CB300R के मालिक हैं तो, कॉल, ईमेल या एसएमएस के माध्यम से, कंपनी CB300R के ग्राहकों से संपर्क करेगी, जिन्हें अपने निकटतम बिगविंग डीलरशिप पर जाना होगा और अपनी मोटरसाइकिल की जांच करानी होगी. ग्राहक बिगविंग की आधिकारिक वेबसाइट पर भी जा सकते हैं, अपनी बाइक की वाहन पहचान संख्या (वीआईएन) दर्ज कर इस बात की तस्दीक कर सकते हैं कि उनकी बाइक इस रिकॉल (Recall) का हिस्सा है या नहीं. 

रिकॉल की जांच के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: Honda CB300R Recall

बता दें कि, ये इस रिकॉल से जो बाइक्स प्रभावित हैं उनकी जांच किए जाने के बाद उनके पार्ट्स में जरूरी बदलाव किया जाएगा. प्रभावित कंपोनेंट्स का बदलाव देश भर के डीलरशिप पर आगामी15 अप्रैल, 2023 से शुरू होगा, साथ ही, बाइक की वारंटी अवधि समाप्त होने पर भी यह रिप्लेसमेंट नि: शुल्क किया जाएगा. 

कैसी है ये बाइक: 

होंडा ने CB300R को पिछले साल जनवरी महीने में कई बड़े बदलाव के साथ लॉन्च किया था. इस बाइक में अल्टर्ड एग्जॉस्ट कैनिस्टर, नए कलर ऑप्शन, अपडेटेड इंजन, यूएसडी फॉर्क इत्यादि दिए गए थें. कंपनी ने इस बाइक में 286cc की क्षमता का लिक्विड कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन दिया है जो कि 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. ये इंजन 31.1bhp की पावर और 27.5Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस बाइक की कीमत 2.77 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है. 

WhatsApp Group Join Now