Movie prime

  चंद्रयान -3 मिशन से भी दोगुनी कीमत की है ये कार,अभी पढ़ें डिटेल्स

 
  चंद्रयान -3 मिशन से भी दोगुनी कीमत की है ये कार,अभी पढ़ें डिटेल्स

भारत के चंद्रयान-3 मिशन ने चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सफलतापूर्वक लैंडिंग कर दुनिया का ध्यान खींचा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिशन की सफलता के लिए इसरो वैज्ञानिकों की सराहना की. मिशन का बजट 615 करोड़ रुपये है और इसरो ने रिकॉर्ड कायम किया है, जिससे यह देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण हो गया है। क्योंकि इसका बजट अन्य मिशनों के बजट की तुलना में काफी कम रहा है।

दिलचस्प बात यह है कि इस चंद्रयान-3 मिशन का बजट दुनिया की अब तक की सबसे महंगी कार 1955 मर्सिडीज-बेंज 300 एसएलआर उहलेनहॉट कूप से भी कम है। पिछले साल यह कार 1,108 करोड़ रुपये में बिकी थी, जो चंद्रयान-3 मिशन के बजट से लगभग दोगुनी है।

नीलामी के बाद, इस विशेष कार का स्वामित्व एक अज्ञात खरीदार द्वारा मर्सिडीज-बेंज से स्थानांतरित कर दिया गया था। अब तक की सबसे महंगी कार का रिकॉर्ड इससे पहले फेरारी 250 जीटीओ के नाम था, जिसे करीब 503 करोड़ रुपये में खरीदा गया था और यह चंद्रयान-3 के बजट के काफी करीब थी। इससे पहले 2014 में एक मर्सिडीज-बेंज W196 29 मिलियन डॉलर (करीब 225 करोड़ रुपये) में बिकी थी।

दरअसल 1955 मर्सिडीज-बेंज 300 एसएलआर उहलेनहॉट कूप का नाम रुडोल्फ उहलेनहॉट के नाम पर रखा गया है जो उस दौरान मर्सिडीज-बेंज के चीफ इंजीनियर थे। इसके अलावा, यह कार अब तक बनी दो इकाइयों में से एक है जो इसे बेहद खास बनाती है। इसने W 196 R ग्रांड प्रिक्स कार की विरासत को आगे बढ़ाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इसे भी उसी के सड़क-कानूनी संस्करण के रूप में डिज़ाइन किया गया था।

कृपया ध्यान दें कि साइमन किडस्टन ने खरीदार के प्रतिनिधि के रूप में कार की नीलामी में बोली लगाई। उन्होंने कहा कि यदि आप क्लासिक कार विशेषज्ञों और शीर्ष संग्राहकों से पिछली आधी सदी में दुनिया की सबसे पसंदीदा कार का नाम पूछेंगे, तो वे उसी मॉडल का नाम लेंगे - मर्सिडीज-बेंज 300 एसएलआर।

WhatsApp Group Join Now