Public Haryana News Logo

Alto की बड़ी मा है ये कार, 2 दशक से सड़कों की रानी, आज भी दीवानों की लगी है लाइन

 All Time Best Selling Car: हर सेग्मेंट में दसियों विकल्प होने के बावजूद देश में कोई कार करीब दो दशक से सड़कों की रानी बनी रहे तो उसकी दाद देनी होगी। ऐसी बहुत कम गाड़ियां हैं जो दशकों से ग्राहकों के दिलों पर राज करती हैं। आज एक ऐसी ही एंट्री लेवल सेग्मेंट की कार की कहानी।
 | 
Alto की बड़ी मा  है ये कार, 2 दशक से सड़कों की रानी, आज भी दीवानों की लगी है लाइन
 

All Time Best Selling Car: आज देश के बाजार में दसियों कार कंपनियां और सैकड़ों गाड़ियां मौजूद हैं, लेकिन इतने सारे विकल्प के बावजूद कुछ ग्राहक चुनिंदा गाड़ियों पर ही टकटकी लगाए बैठे रहते हैं। देश में फर्स्ट टाइम कार खरीदने के वालों की बात ही अलग है। ऐसा लगता है कि फर्स्ट टाइम बायर सालों पहले तय कर चुका होता है कि उसे कौन सी गाड़ी खरीदनी है। आज एक ऐसी ही कार की कहानी जो करीब दो दशक से ग्राहकों के दिलों पर राज करती है। आप इसी से अनुमान लगा सकते हैं कि इस कार की अब तक 30 लाख यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है।
 
इसे वर्ष 2005 में ऑल्टो की बड़ी बहन के तौर लॉन्च किया गया था। ऑल्टो के प्रति लोगों की दीवानगी को देखते हुए कंपनी ने इसे मध्यवर्ग की गाड़ी के तौर पर पेश किया था। आप इसी से अनुमान लगा सकते हैं कि आज भी यह कार देश में सबसे अधिक बिकने वाली कार है। आज भी हर माह इसकी 15-17 हजार यूनिट्स की बिक्री होती है।

निखरकर आई सामने

हम जिस कार की बात कर रहे हैं उसको किसी परिचय की जरूरत नहीं है। यह हर भारतीय के दिल के बहुत करीब है। इस कार का नाम है मारुति स्विफ्ट। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने इसे 2005 में लॉन्च किया था। तब से यह लगातार एक बेस्ट सेलर कार रही है। वैसे तो लॉन्च के बाद से इस कार में तीन बार मेजर बदलाव हो चुका है। इसकी तीन बार लॉन्चिंग हो चुकी है, लेकिन हर बार यह पहले की तुलना में ज्यादा निखरकर सामने आई है।

जहां तक बिक्री की बात करें तो यह कार आज भी देश में सबसे अधिक बिकने वाली दूसरे नंबर की कार है। अप्रैल 2023 में इसकी कुल 18753 यूनिट्स की रही। जनवरी में 16,440, फरवरी में 18,412 और मार्च में 17,559 यूनिट्स की बिक्री हुई।

हर साल करीब 2 लाख परिवारों की बढ़ाती है शान

बीते कुछ सालों का रिकॉर्ड देखें तो पता चलता है कि मौजूदा वक्त में इस कार के दीवानों की कमी नहीं है। वर्ष 2019 में करीब 2।24 लाख, 2020 में करीब 1।88 लाख, कोबिड के बावजूद 2021 में करीब 1।73 लाख और 2022 में इसकी कुल बिक्री भी दो लाख के आसपास रही।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here