Public Haryana News Logo

350cc का इंजन और खास फीचर्स से है लैस लॉन्च हुई Bullet की हमशक्ल देखकर खा जाएंगे चक्कर

 | 
 350cc का इंजन और खास फीचर्स से है लैस लॉन्च हुई Bullet की हमशक्ल देखकर खा जाएंगे चक्कर
 

नई दिल्ली. इंडियन मार्केट में बिग इंजन बाइक्स का गज़ब का क्रेज चल रहा है. देश में 350cc बाइक्स में एक ही कंपनी का दबदबा है और वो है रॉयल एनफील्ड. कंपनी अपनी 350cc रेंज में बुलेट, क्लासिक 350 और हंटर 350 जैसी बाइक्स को पेश करती है. वैसे तो देश में बड़े इंजन वाली बाइक्स बेचने वाली कई कंपनियां हैं लेकिन इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा रॉयल एनफील्ड की बाइक्स पसंद की जाती हैं. हालांकि, अब देश की दूसरी बड़ी बाइक कंपनियां भी रॉयल एनफील्ड को टक्कर देने के लिए लगातार नई बाइक्स उतार रही हैं.

इसी क्रम में होंडा मोटरसाइकिल ने देश में 350cc की नई बाइक होंडा सीबी350 (Honda CB350) को लॉन्च किया है. बता दें कि इससे पहले कंपनी ने भारत में दो 350cc बाइक हाइनेस 350 और CB350 RS को लॉन्च किया था, लेकिन दोनों बाइक्स कुछ खास सफलता हासिल नहीं कर पाईं. हालांकि अब कंपनी सीबी350 के साथ दोबारा दांव खेलने जा रही है.

कितनी है कीमत
कंपनी ने इस मोटरसाइकिल को कुल दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया है. इसके बेस मॉडल होंडा सीबी350 डिलक्स की कीमत 1,99,900 रुपये और डिलक्स प्रो की कीमत 2,17,800 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. कम्पटीशन में देखते हुए Honda ने इस बाइक को प्रतिद्वंदियों से बेहतर कीमत पर उतारा है. ग्राहक इस बाइक को होंडा की बिगविंग डीलरशिप से खरीद सकते हैं. बाइक की बुकिंग शुरू कर दी गई है और जल्द ही इसकी डिलीवरी भी ग्राहकों को शुरू की जाएगी.

इंजन और स्पेसिफिकेशंस
होंडा सीबी350 में कंपनी ने 348.36cc क्षमता का सिंगल सिलेंडर इंजन दिया है जो 20.8 बीएचपी की पॉवर और 29.4 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. इसमें 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्लिपर और असिस्ट क्लच ऑफर किया गया है. बाइक का साइलेंसर नोट काफी बेसी है और इसमें क्लासिक 350 जैसी आवाज देने की कोशिश की गई है. डिजाइन के मामले में भी ये बाइक क्लासिक 350 से काफी हद तक मिलती-जुलती दिखती है.

ये हैं कुछ खास फीचर्स
इसके कुछ बेहद खास फीचर्स में ब्लूटूथ सपोर्ट के साथ होंडा स्मार्टफोन वॉयस कंट्रोल सिस्टम (HSVCS), होंडा सेलेक्टेबल टॉर्क कंट्रोल, डुअल-चैनल ABS, 18-इंच व्हील्स सहित कई एडवांस फीचर्स दिए गए हैं. इसके अलावा LED लाइटिंग, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, डबल लेयर एग्जॉस्ट इत्यादि इस बाइक को और भी बेहतर बनाते हैं.

इनसे है मुकाबला
होंडा की इस बाइक का सीधा मुकाबला सेग्मेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली रॉयल एनफील्ड क्लॉसिक 350 से है. हालांकि ये बाइक अपने सेगमेंट में हंटर 350 और बुलेट 350 को भी टक्कर देगी. ये देखना दिलचस्प होगा कि आखिर ये बाइक रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 का सामना कैसे करती है. जानकारी के लिए बता दें कि रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 की कीमत 1.93 लाख रुपये है जबकि टॉप वैरिएंट के लिए इसकी कीमत 2.25 लाख रुपये है.

.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here