Public Haryana News Logo

टेक टिप्स: अगर आप किसी दूसरे देश में जाने का प्लान बना रहे हैं तो कैसे करेंगे UPI पेमेंट? यहां जानिए इसकी विधि

 | 
UPI Payments
 

UPI Payments: भारत का यूनिफ़ाइड पेमेंट इंटरफ़ेस (UPI) देश में सबसे लोकप्रिय डिजिटल पेमेंट मेथड्स में से एक है. ये फास्ट है, सुविधाजनक और सुरक्षित है, जो उपयोगकर्ताओं को UPI आईडी या बैंक खाता नंबर वाले किसी भी व्यक्ति को भुगतान करने की अनुमति देता है. शुरुआत में घरेलू उपयोग के लिए लॉन्च की गई यह प्रणाली देश में भुगतान का पसंदीदा तरीका बन गई है और अब विदेशों में भी इसकी मांग बढ़ रही है.

वर्तमान में, भारतीय यूपीआई का उपयोग निम्नलिखित देशों में किया जा सकता है:

फ्रांस
भूटान
नेपाल
ओमान
संयुक्त अरब अमीरात

इसके अलावा, भारत सरकार ने निम्नलिखित देशों के साथ UPI को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार्य बनाने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं:

मलेशिया
थाईलैंड
फिलीपींस
जापान
दक्षिण कोरिया

इन समझौतों के तहत, इन देशों में UPI भुगतान को स्वीकार किया जाएगा.

UPI भुगतान ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको एक UPI ऐप डाउनलोड करना होगा जो अंतरराष्ट्रीय भुगतान की अनुमति देता है. भारत में, PhonePe, Paytm, Google Pay और Amazon Pay सहित कई UPI ऐप उपलब्ध हैं जो अंतरराष्ट्रीय भुगतान की अनुमति देते हैं.

UPI भुगतान ऐप का उपयोग करने के लिए, आपको अपने भारतीय बैंक खाते को ऐप से लिंक करना होगा. इसके लिए, आपको अपने बैंक खाते के विवरण, जैसे खाता संख्या, आईएफएससी कोड और नामांकनकर्ता का नाम, प्रदान करना होगा. एक बार जब आपका बैंक खाता ऐप से लिंक हो जाए, तो आप विदेश में किसी भी दुकान या सेवा प्रदाता से UPI भुगतान कर सकते हैं जो UPI स्वीकार करता है. ऐसा करने के लिए, बस निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1.अपने UPI ऐप खोलें.
2."पे" टैब पर क्लिक करें.
3."UPI" विकल्प चुनें.
4.अपने UPI ID दर्ज करें.
5.भुगतान करने की राशि दर्ज करें.
6.अपने पासवर्ड या पिन दर्ज करें.
7."पे" बटन क्लिक करें.

UPI भुगतान करने के लिए, आपको अपने फ़ोन पर एक इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होगी. आप वाई-फाई या मोबाइल डेटा का उपयोग कर सकते हैं. भारत सरकार UPI को दुनिया भर में स्वीकार्य बनाने के लिए काम कर रही है. सरकार का लक्ष्य UPI को दुनिया का सबसे लोकप्रिय डिजिटल भुगतान प्लेटफॉर्म बनाना है.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here