Public Haryana News Logo

स्प्लेंडर बेचाकर बना टैगरा, हर शेयर पर ₹100 की कमाई से शेयर होल्डर बने 'हीरो'

 | 
हर स्टॉक पर ₹100 की कमाई से शेयर होल्डर्स बने ‘Hero Splendor बेचकर हुआ तगड़ा मुनाफा
पब्लिक हरियाणा न्यूज : देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली मोटरसाइकिल हीरो स्प्लेंडर मेकर कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की जनवरी-मार्च तिमाही में जबरदस्त सेल हुई है। इससे कंपनी का दायरा पिछले साल के मुकाबले 37 प्रतिशत बढ़ा है। इतनी ही नहीं कंपनी ने अपने शेयर होल्डर्स का भी पूरा ख्याल रखा है और सालभर में उन्हें हर स्टॉक पर घर बैठे 100 रुपये की कमाई हुई है।
हीरो मोटोकॉर्प को वित्त वर्ष 2022-23 की चौथी तिमाही में 859 करोड़ रुपये का शुद्ध मुनाफा हुआ है. वहीं कंपनी की ऑपरेशन से इनकम 12 प्रतिशत बढ़ गई है. ये 8,307 करोड़ रुपये रही है, जो वित्त वर्ष 2021-22 की इसी तिमाही में 8,238 करोड़ रुपये थी.

हर स्टॉक पर ₹100 की कमाई
कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने चौथी तिमाही के वित्तीय परिणाम जारी करने के साथ ही शेयर होल्डर्स के डिविडेंड का भी ऐलान कर दिया. कंपनी ने प्रत्येक शेयर पर 35 रुपये का अंतिम लाभांश (फाइनल डिविडेंड) देने की घोषणा की है. इस तरह कंपनी ने पूरे वित्त वर्ष में हर स्टॉक पर 100 रुपये का लाभांश दिया है.

कोई भी कंपनी जब अच्छा प्रॉफिट कमाती है, तो उसका एक हिस्सा अपने शेयर होल्डर्स में बांट देती है. इसी को अंग्रेजी में डिविडेंड और हिंदी में लाभांश यानी मुनाफे का एक हिस्सा कहा जाता है.

जबरदस्त रही है स्प्लेंडर की सेल
हीरो मोटोकॉर्प की स्प्लेंडर जहां देश की सबसे सस्ती मोटरसाइकिल है, वहीं ये सबसे ज्यादा बिकने वाली बाइक भी है. 2023 के जनवरी, फरवरी और मार्च तीनों महीनों के सेल्स चार्ट में ये टॉप पर रही है. जनवरी में स्प्लेंडर की 2,61,833 यूनिट, फरवरी में 2,88,605 यूनिट और मार्च में 3,17,103 यूनिट बिकी हैं. इस तरह अकेले स्प्लेंडर की सेल 8.67 लाख यूनिट से ज्यादा रही है.

इतना ही नहीं कंपनी ने हाल में अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की सेल बढ़ाने का भी ऐलान किया है. कंपनी अपने Vida आउटलेट को जहां 100 शहरों तक पहुंचाएगी. वहीं नए इलेक्ट्रिक व्हीकल भी लॉन्च करेगी.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here