Movie prime

 Smartphone Expiary Date: क्या हर Smartphone की होती है एक्सपायरी डेट? ज्यादातर लोगों को नहीं है इसकी खबर

 
Smartphone
 

Smartphone Life: ज्यादातर लोग जब स्मार्टफोन खरीदते हैं तो उन्हें लगता है कि स्मार्टफोन को अगर संभालकर सलीके के साथ इस्तेमाल किया जाएगा तो ये खराब नहीं होगा, हालांकि यह मानना आपकी गलतफहमी है. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि स्मार्टफोन की बॉडी को तो आप हिफाजत से रख सकते हैं लेकिन इसके इंटरनल पार्ट्स को कोई नुकसान नहीं होगा ऐसा नहीं है. स्मार्टफोन कुछ समय इस्तेमाल करने के बाद इसमें खराबी आने ही लगती है, फिर चाहे आप इसे कितने भी अच्छे से क्यों ना इस्तेमाल करें. स्मार्टफोन में आने वाली खराबियों को ठीक भी करवाया जा सकता है. हालांकि इसकी कोई एक्सपायरी डेट नहीं होती है. हालांकि कुछ पार्ट्स ऐसे होते हैं जिनकी एक्सपायरी डेट होती है. अगर ये पार्ट काम करना बंद कर दें तो स्मार्टफोन भी खराब हो जाएगा और काम नहीं करेगा. आप इन पार्ट्स को रिप्लेस करवाकर स्मार्टफोन को वर्किंग कंडीशन में ला सकते हैं. आज हम आपके लिए ऐसा स्मार्टफोन पार्ट लेकर आए हैं जिसकी एक्सपायरी डेट असल में होती है. 

स्मार्टफोन बैटरी की होती है एक्सपायरी डेट

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि किसी भी स्मार्टफोन बैटरी की एक्सपायरी डेट होती है जिसे आप खुद भी देख सकते हैं. दरअसल स्मार्टफोन की बैटरी में कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है और समय बीतने के साथ ही इनमें बदलाव आते हैं और यह खराब होने लगते हैं जिसकी वजह से बैटरी की चार्ज होल्डिंग कैपेसिटी कम हो जाती है और आखिर में यह पूरी तरह से खराब हो जाती है. 

बता दें कि हर स्मार्टफोन बैटरी के पीछे लिखा रहता है कि इसे कितनी बार चार्ज किया जा सकता है. दरअसल यही इस की एक्सपायरी डेट होती है. आसान भाषा में समझे तो, अगर किसी बैटरी के पीछे लिखा है कि उसे एक हजार बार चार्ज किया जा सकता है तो मतलब यह है कि एक हजार बाहर या उससे कुछ ज्यादा बार चार्ज करने के बाद इस बैटरी में दिक्कतें आनी शुरू हो जाएंगी. दरअसल बैटरी में इस्तेमाल होने वाले केमिकल्स की लाइफ फिक्स होती है और जितनी बार बैटरी को चार्ज किया जाता है इनमें खराबी आती रहती है और आखिर में पूरी तरह से यह खराब हो जाते हैं. अगर बात स्मार्टफोन की की जाए तो इसकी एक्सपायरी डेट इसमें इस्तेमाल होने वाली बैटरी की एक्सपायरी डेट पर निर्भर करती है हालांकि अगर बैटरी को बदलवा लिया जाए तो स्मार्टफोन को लंबे समय तक चलाया जा सकता है.

WhatsApp Group Join Now