Public Haryana News Logo

Samsung Galaxy M55 5G क्या यह है रफ-एंड-टफ स्मार्टफोन? जानिए हर चीज

 Samsung Galaxy M55 5G लॉन्च हो गया है जो कई मायनों में शानदार है। इस फोन में अधिकतम 12GB रैम है, 45W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करता है और इसमें सुपर AMOLED प्लस डिस्प्ले है। मैं कुछ हफ्तों से फोन का इस्तेमाल कर रहा हूं, आइए आपको फोन के बारे में विस्तार से बताते हैं...
 | 
Samsung Galaxy M55 5G Review: क्या यह है रफ-एंड-टफ स्मार्टफोन? जानिए हर चीज
 

Samsung Galaxy M55 5G Review: Samsung की Galaxy M सीरीज भारत में सबसे पॉपुलर सीरीज में से एक है. यह सीरीज ज्यादा महंगी नहीं होती और इसमें बाकी Samsung वाले फीचर्स मिलते हैं. अगर आप पहली बार Samsung का फोन लेना चाहते हैं तो ये बढ़िया ऑप्शन है. अभी हाल ही में इस सीरीज में Samsung Galaxy M55 5G लॉन्च हुआ है जो कई मामलों में शानदार है. इस फोन में सबसे ज्यादा 12GB RAM मिलती है, 45W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है और सुपर AMOLED Plus डिस्प्ले है. इसके अलावा इस फोन में दमदार मिड-रेंज Snapdragon प्रोसेसर, 5000mAh की बैटरी, तीन 50MP के रियर कैमरे और 50MP का फ्रंट कैमरा मिलता है. मैं कुछ हफ्तों से फोन को इस्तेमाल कर रहा हूं, आइए बताते हैं फोन के बारे में डिटेल में...

Samsung Galaxy M55 5G Review: Design और Display

आजकल के फोन तो दिखने में बहुत ही फैंसी आते हैं - पीछे लेदर का कवर, कर्व्ड स्क्रीन, एलईडी लाइट्स वगैरह वगैरह. लेकिन Samsung Galaxy M55 5G इस मामले में थोड़ा अलग है. इस फोन का पिछला भाग प्लास्टिक का बना है, जिसपर मैट फिनिश दिया गया है. ये पकड़ने में अच्छा लगता है और साथ ही इसपर उंगलियों के निशान भी नहीं पड़ते. कैमरे की बात करें तो, फ्लैगशिप S24 सीरीज की तरह, इस फोन में भी पीछे ऊपर लेफ्ट कॉर्नर में तीन अलग-अलग कैमरा रिंग हैं, ना कि एक बड़ा सा कैमरा आइलैंड.

फोन के किनारे घुमावदार हैं, मगर थोड़ा और घुमावदार होते तो पकड़ और मजबूत हो जाती. वैसे भी 180 ग्राम वजन के साथ ये फोन लंबे समय तक इस्तेमाल करने में भी आरामदायक लगता है. इस फोन में स्क्रीन के नीचे फिंगरप्रिंट सेंसर है, जो सही तो काम करता है लेकिन थोड़ा धीमा है. नीचे की तरफ चार्जिंग और डाटा ट्रांसफर के लिए USB Type-C पोर्ट है, साथ में स्पीकर ग्रिल भी है. गौर करने वाली बात ये है कि इस Samsung स्मार्टफोन में स्टीरियो स्पीकर हैं, जो काफी तेज आवाज देते हैं.

Samsung Galaxy M55 5G में 6.7 इंच की बड़ी और सुंदर AMOLED स्क्रीन है. ये Full HD+ resolution वाली है और इसकी खासियत है 120Hz refresh rate. इसका मतलब है कि स्क्रॉलिंग और गेमिंग करते वक्त झटके नहीं आएंगे. ये काफी चमकदार भी है (1000 nits) तो धूप में भी आसानी से दिखाई देगी. रंग भी काफी अच्छे और घने हैं. कुल मिलाकर ये अच्छी स्क्रीन है और फिल्में देखने के लिए भी बढ़िया है. बस इस फोन में ज्यादा कलर ऑप्शन नहीं मिलते हैं.

Samsung Galaxy M55 5G Review: Camera

Samsung Galaxy M55 5G में तीन कैमरे पीछे और एक कैमरा सेल्फी के लिए है. सबसे मुख्य कैमरा 50MP का है और साथ में इसकी इमेज स्टेबलाइजर (OIS) भी है. बाकी दो कैमरे 8MP का अल्ट्रा-वाइड और 2MP का मैक्रो कैमरा है. सेल्फी के लिए भी 50MP का ही कैमरा दिया गया है. अच्छी रोशनी में ये कैमरे काफी अच्छा फोटो लेते हैं, खासकर मेन 50MP वाला कैमरा. फोटो की डिटेलिंग अच्छी आती है और ज्यादा रोशनी वाले हिस्से भी सही से कैप्चर होते हैं. हालांकि रंग बिल्कुल असली जैसे नहीं आते, परन्तु देखने में अच्छे लगते हैं.

widte angle वाली 8MP वाली वाली सेल्फी अच्छी आती है. 2MP वाला मैक्रो कैमरा पास से फोटो लेने के लिए तो ठीक है, लेकिन फोटो में ज्यादा डिटेल नहीं आती. फ्रंट वाला 50MP कैमरा चेहरे की अच्छी डिटेल के साथ फोटो लेता है. इसके अलावा, पोट्रेट मोड में आगे का हिस्सा और पीछे का हिस्सा अच्छे से अलग दिखता है और ब्लर इफेक्ट भी नैचुरल लगता है.

fallback

Samsung Galaxy M55 5G Review: Performance 

Samsung Galaxy M55 5G फोन में Qualcomm Snapdragon 7 Gen 1 चिपसेट लगा है. ये चिपसेट मिड-रेंज फोन के लिए काफी दमदार है. ये फोन तीन रैम और स्टोरेज विकल्पों में आता है - 8GB रैम + 128GB स्टोरेज, 8GB रैम + 256GB स्टोरेज और 12GB रैम + 256GB स्टोरेज. आप चाहें तो स्टोरेज को 1TB तक बढ़ा भी सकते हैं, बस दूसरी सिम कार्ड की जगह माइक्रोSD कार्ड लगाना होगा. 

दिनभर के इस्तेमाल में ये फोन अच्छा परफॉर्म करता है. ये भले ही सबसे तेज फोन न हो, पर अपना काम बखूबी कर लेता है. रोजमर्रा के इस्तेमाल और एक साथ कई ऐप चलाने में भी कोई दिक्कत नहीं हुई. हां, कैमरा ऐप को मोड बदलने में जरा सी देरी जरूर होती है. गेमिंग के लिए भी ये फोन बढ़िया है. आप चाहें तो PUBG Mobile और Real Racing 3 जैसे गेम मध्यम ग्राफिक्स सेटिंग्स पर खेल सकते हैं. गेम खेलने के बाद फोन थोड़ा गर्म तो होता है, पर इतना भी ज्यादा नहीं कि असहज हो जाए.

Software की बात करें तो, Samsung Galaxy M55 5G सबसे नए Android 14 के साथ OneUI 6.1 पर चलता है. ये फोन भले ही एडवांस AI फीचर्स ना देता हो, पर इसका इस्तेमाल करने का अनुभव फ्लैगशिप S24 सीरीज जैसा ही है. इस फोन में कुछ Google और Samsung के ऐप्स पहले से ही आते हैं. साथ ही कुछ पॉपुलर ऐप्स जैसे Snapchat और PhonePe भी मिलते हैं. अगर आप नहीं चाहते तो इन्हें हटा भी सकते हैं.

fallback

Samsung Galaxy M55 5G Review: Battery

Samsung Galaxy M55 5G में 5000mAh की बैटरी है. ये बैटरी टेस्ट में लगभग 13 घंटे चलती है. वीडियो देखने पर भी ये कम बैटरी खर्च करती है. 30 मिनट के टेस्ट में आधी ब्राइटनेस और आवाज में सिर्फ 5% बैटरी कम हुई. यानी रोजमर्रा के इस्तेमाल में ये आसानी से एक दिन चलेगी. खास बात ये है कि इस फोन में 45W फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है, लेकिन चार्जर आपको अलग से खरीदना होगा. ये थोड़ी निराशाजनक बात है.

Samsung Galaxy M55 5G Review: Verdict

Samsung Galaxy M55 5G की कीमत भारत में 26,999 रुपये से शुरू होती है, जो टॉप मॉडल 12GB रैम वाले वेरिएंट के लिए 32,999 रुपये तक जाती है. ये फोन अपने दाम के हिसाब से ठीक-ठाक है. अगर आप एक अच्छा र्टफोन ढूंढ रहे हैं, तो Samsung Galaxy M55 5G एक अच्छा ऑप्शन है. इसकी खासियत हैं- AMOLED Plus डिस्प्ले, अच्छी रौशनी में अच्छी कैमरा क्वालिटी, और ठीक-ठाक बैटरी लाइफ. साथ ही, Samsung दूसरे फोन कंपनियों के मुकाबले ज्यादा समय तक सॉफ्टवेयर अपडेट देता है, तो ये फोन कम से कम 2028 तक अच्छा चलेगा. 

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here