Public Haryana News Logo

Renault Duster रेनॉल्ट डस्टर की टेस्टिंग शुरू, कब लॉन्च होगा 7-सीटर मॉडल?

 | 
  Renault Duster रेनॉल्ट डस्टर की टेस्टिंग शुरू, कब लॉन्च होगा 7-सीटर मॉडल?
 

इंडियन कार मार्केट में रेनो की सिर्फ तीन गाड़ियां बिक रही हैं. इनमें 1 MUV, एक हैचबैक और एक एसयूवी है. आने वाले समय में कंपनी तीन नई कारें लेकर आने वाली है. इनमें से एक इलेक्ट्रिक क्विड होगी, दूसरी रेनो कार्डियन और तीसरी नई डस्टर होगी. Renault Duster लगभग दो बाद भारतीय बाजार में वापसी करने वाली है. एक समय इस SUV का अलग ही जलवा था लेकिन नए एमिशन नॉर्म्स लागू होने और सेल में गिरावट की वजह से कंपनी इस कार को बंद कर दिया. अब ये SUV फिर से लौटेगी.

हालांकि नई SUV में कुछ खास बदलाव होंगे. सबसे बड़ा अपडेट इसके इंजन में होगा. ये डस्टर का थर्ड जनरेशन मॉडल होगा. उम्मीद है नई SUV को देश में साल 2025 तक में लॉन्च किया जाएगा. इससे पहले जानते हैं इस कार की खूबियों के बारे में…

रेनो डस्टर कब होगी लॉन्च

रेनो डस्टर 5-सीटर और 7-सीटर दोनों ऑप्शन में आ सकती है. इसके 7-सीटर मॉडल को टेस्टिंग करते हुए देखा गया है. पहले ये SUV ग्लोबल मार्केट में आएगी, इसकी टाइमलाइन दिसंबर 2024 हो सकती है. बाद में इसे भारतीय बाजार में लाया जाएगा.

रेनो डस्टर का डिजाइन और फीचर्स

नई जनरेशन की डस्टर को CMF-B प्लेटफॉर्म पर बनाया जा रहा है. 7 सीटर मॉडल की लंबाई 4.6 मीटर हो सकती है. 5-सीटर मॉडल से ये 300 मिलीमीटर अधिक लंबी होगी. वहीं 7-सीटर मॉडल का व्हीलबेस भी ज्यादा हो सकता है. प्लेटफॉर्म शेयर करने के साथ-साथ 5-सीटर और 7-सीटर मॉडल्स में डिजाइन, फीचर्स पार्ट्स काफी हद तक एक जैसे होंगे. हालांकि 7-सीटर में ज्यादा फीचर्स दिए जाएंगे.

रेनो डस्टर का इंजन

रेनो डस्टर में 1.2 लीटर टर्बो इंजन दिया जा सकता जो 130bhp की पावर जनरेट करेगा. इसके अलवा 1.6 लीटर, 4-सिलेंडर पेट्रोल हाइब्रिड इंजन का ऑप्शन भी होगा. हाइब्रिड इंजन के साथ 1.2kWh का बैटरी पैक और दो इलेक्ट्रिक मोटर्स भी मिलेंगे. ट्रांसमिशन हैंडलिंग में लिए इसमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलेगा. कुछ देशों में रेनो इस कार को पेट्रोल-LPG फ्यूल ऑप्शन के साथ भी पेश करेगी. इसके अलावा 7-सीटर मॉडल में कई ड्राइविंग मोड्स भी होंगे, साथ ही ये 4×2 कैपेसिटी के साथ आएगी.

रेनो डस्टर की कीमत

भारत में लॉन्च किए जाने के बाद रेनो डस्टर का मुकाबला हुंडई अल्काजर, महिंद्रा एक्सयूवी700 और टाटा सफारी के साथ होगा. यानी इसकी कीमत लगभग 14-15 लाख रुपये के आसपास हो सकती है.

पुरानी डस्टर कैसी थी?

रेनो डस्टर के पुराने मॉडल की बात करें तो 5-सीटर का थी, जिसकी लंबाई 4360mm, चौड़ाई 1822mm और व्हीलबेस 2673mm थी. ये दो पेट्रोल इंजन और 1 डीजल इंजन के ऑप्शन के साथ आती थी. इसमें 1461 सीसी का डीजल इंजन, 1330cc और 1498 सीसी का पेट्रोल इंजन मिलता था. ये SUV मैनुअल और ऑटोमेटिक दोनों तरह के ट्रांसमिशन ऑप्शन में आती थी.

डस्टर के माइलेज की बात करें तो ये एक लीटर फ्यूल में 13.9 से 19.87 किलोमीटर तक की दूरी तय कर लेती थी, इसका माइलेज वेरिएंट के हिसाब से अलग-अलग था. इसमें 50 लीटर तक फ्यूल भरा जा सकता था. कीमत की बात करें तो ये SUV 8.49 लाख रुपये से 14.25 लाख रुपये के बीच आती थी, जो एक्स-शोरूम प्राइस था.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here