Movie prime

 पंच ने खड़े-खड़े निगल ली इस SUV को, पहले दिन सेल- 1100 यूनिट, आज लैंप वाले ग्राहकों की तलाश में है कंपनी!

 
Punch
 

देसी कार कंपनियों टाटा और महिंद्रा ने कई विदेशी कंपनियों को समय से पहले बाजार से बाहर का रास्ता दिखा दिया है. आज एक ऐसी कंपनी और उसकी गाड़ी की कहानी साझा करते हैं जो ज्यादा नहीं तीन-चार वर्ष पहले तक बाजार में धाक जमाकर कारोबार कर रही थी. लेकिन, आज स्थिति यह है कि वह अपनी गाड़ियों के लिए दीया लेकर ग्राहक खोज रही है. कंपनी ने टाटा मोटर्स द्वारा माइक्रो एसयूवी पंच लॉन्च किए जाने से कुछ माह पहले जनवरी 2021 में इसे लॉन्च किया था. मार्च 2021 से इसकी बिक्री शुरू की थी. यह एंट्री लेवल एसयूवी सेग्मेंट की एक बेहतरीन गाड़ी रही. आप इसी से अंदाजा लगा सकते हैं कि कंपनी की पहले दिन ही 1100 यूनिट्स की डिलीवरी की थी. उसके अगले माह यानी अप्रैल 2021 में कंपनी ने करीब तीन हजार यूनिट्स की सेल की. उस वक्त बाजार में इस गाड़ी की खूब धूम थी. उसके बाद से लगातार हर माह इसकी 2500 से 3000 यूनिट्स की बिक्री रही.

लेकिन, कंपनी को अनुमान नहीं था कि अगले कुछ महीनों के भीतर उसके दिन लदने वाले है. देसी कार कंपनी टाटा मोटर्स ने 2021 के फेस्टिव सीजन यानी अक्टूबर में माइक्रो एसयूवी पंच को बाजार में उतारा. 1200 सीसी इंजन क्षमता और शानदार फीचर्स के साथ उसने बाजार में हाहाकार मचा दिया. आने वाले महीनों में यह टाटा की सबसे सफल कार साबित हुई. मौजूदा वक्त में इसकी हर माह औसतन 12 से 15 हजार यूनिट्स की बिक्री है.

अब फिर लौटते हैं समय से पहले मरने के कागार पर पहुंची एसयूवी पर. दरअसल, उस एसयूवी का नाम है किगर (Kiger). इसे बनाया है डस्टर जैसी बेहद सफल एसयूवी देने वाली कंपनी रेनॉ (Renault) ने. रेनॉ फ्रांसीसी मोटर कार कंपनी है जो आज की तारीख में 128 से अधिक देशों में कारोबार कर रही है. यह बीते करीब 115 सालों से कारें बना रही है. लेकिन, बीते दशक में भारत में अपनी जगह बना चुकी ये कंपनी अब सिकुड़ती दिख रही है. मौजूदा वक्त में उसकी कोई गाड़ी अपेक्षित बिक्री हासिल नहीं कर पा रही है. जहां तक किगर की बात है तो जब यह लॉन्च हुई थी तब उसकी बहुत तारीफ हुई थी. कंफर्ट, पावर, फीचर्स और साइज हर मामले में यह एक बेहतरीन कार है. इसे फोर स्टार एनकैप ग्लोबल सेफ्टी रेटिंग प्राप्त है. इसमें 1000 सीसी का थ्री सिलेंडर इंजन है.

आज मंथली सेल 1000 से कम
आज स्थिति यह है कि रेनॉ किगर के लिए दीया लेकर ग्राहक खोज रही है. बीते सितंबर और अगस्त महीने में इसकी बिक्री 1000 यूनिट्स भी कम रही. जुलाई में इसने 1043 यूनिट्स की बिक्री की थी. उससे पहले मई और जून 2023 उसके लिए अपेक्षाकृत अच्छा रहा था. उन दोनों महीने में इसने 1713 और 1844 यूनिट्स की बिक्री की. अप्रैल 2023 में इसकी 1162 यूनिट्स की बिक्री रही. कुल मिलाकर देखें तो यह बीते छह माह में इसकी औसत बिक्री करीब 1200 यूनिट्स रही है. एक्सपर्ट्स की राय है कि यह एक बेहतरीन कार की असामयिक मौत है.

पंच से महंगी
शानदार गाड़ी होने के बावजूद यह प्राइस के मामले में पंच से मार खा गई. मौजूदा वक्त में इसके बेस मॉडल की एक्सशो रूम कीमत 6.50 लाख से शुरू होकर टॉप मॉडल 11.23 लाख रुपये तक जाती है. दूसरी तरफ पंच है जो 1200 सीसी इंजन के साथ है. उसके बेस मॉडल की एक्स शो रूम कीमत छह लाख से शुरू होकर टॉप पेट्रोल मॉडल 10.10 लाख तक जाती है. किगर की डिजाइन शानदार है. इसके बारे में कहा जाता है कि यह सही मायने में एक फैमिली कार है. इसमें 405 लीटर का बूट स्पेस है जो इस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है. इसकी सवारी करने पर आपको अलग रॉयल फीलिंग आएगी. लेकिन, पंच भी इन सभी स्टैंडर्ड को पूरा करने के साथ ज्यादा पावरफुल इंजन और कम कीमत में आकर, पूरे बाजार का समीकरण बदल दिया. इसने किगर के साथ-साथ कई अन्य गाड़ियों को निगल लिया. इसमे किगर की चचेरी बहन निसान मोटर्स की मैगनाइट भी शामिल है.

WhatsApp Group Join Now