Public Haryana News Logo

हे भगवान! ऐसा कैसे हो गया? भारत ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को लगा ये बड़ा झटका

 | 
OMG! ऐसा कैसे हो गया? India Automobile Industry को लगा ये बड़ा झटका
 Vehicle Export From India: देश से वाहनों का निर्यात चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में 28 प्रतिशत घट गया है. वाहन विनिर्माताओं के संगठन SIAM ने जानकारी देते हुए कहा कि अफ्रीका और विभिन्न अन्य विकासशील देशों में मौद्रिक संकट के कारण भारत के व्हीकल एक्सपोर्ट में गिरावट आई है. आंकड़ों के अनुसार, 30 जून 2023 को समाप्त पहली तिमाही में कुल व्हीकल एक्सपोर्ट 10,32,449 यूनिट रहा. पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 14,25,967 यूनिट था.

सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (SIAM) के महानिदेशक राजेश मेनन ने कहा, ‘‘पहली तिमाही में सभी व्हीकल कैटेगरी में एक्सपोर्ट घटा है. एक्सपोर्ट के कई गंतव्यों खासकर अफ्रीका और अन्य विकासशील देशों में मुद्राओं का अवमूल्यन (Devaluation) होने से व्हीकल्स की मांग घटी है, जिसका एक्सपोर्ट पर असर पड़ा है.’’

उन्होंने कहा कि इन देशों में वाहनों की उपभोक्ता मांग तो बरकरार है लेकिन ये अभी अन्य आवश्यक वस्तुओं के आयात पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. सियाम के आंकड़ों के अनुसार, जून तिमाही में यात्री वाहनों का कुल निर्यात पांच प्रतिशत घटकर 1,52,156 यूनिट रह गया. पिछले साल की अप्रैल-जून की अवधि में यह आंकड़ा 1,60,116 यूनिट रहा था.

समीक्षाधीन अवधि में यात्री कारों का निर्यात एक साल पहले की समान अवधि के 1,04,400 यूनिट्स के आंकड़े से घटकर 94,793 यूनिट्स रह गया है. इसी तरह, चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में उपयोगिता यानी यूटिलिटी वाहनों का निर्यात मामूली गिरावट के साथ 55,419 यूनिट्स रह गया. पिछले साल की समान अवधि में यूटिलिटी वाहनों का निर्यात 55,547 यूनिट्स रहा था.

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here