Movie prime

 Nissan ने पेश की Hyper इलेक्ट्रिक SUV कार से रोशन होगा घर...सड़क पर दौड़ता स्पेसशिप है ये गाड़ी! 

 
 Nissan
 

यदि आप एक ऐसी एसयूवी की कल्पना कर रहे हैं जो कि आपको बेहतरीन ऑफरोडिंग के साथ ही इको-फ्रैंडली ड्राइव का मजा फ्यूचरिस्टिक स्टाइल में दे, तो Nissan का ये नया कॉन्सेप्ट बिल्कुल आपके लिए ही बना है. जापानी कार निर्माता कंपनी निसान ने अपने नए कॉन्सेप्ट मॉडल 'Nissan Hyper Adventure' से पर्दा उठाया है. देखने में ये कॉन्सेप्ट किसी स्पेसशिप से कम नहीं है. जाहिर है कि प्रोडक्शन वर्जन इससे अलग होगा लेकिन ये कॉन्सेप्ट मॉडल आपको बेहद पसंद आएगा. 

निसान के इस नए फ्यूचरिस्टिक हाइपर एडवेंचर एसयूवी कॉन्सेप्ट को बतौर आउटडोर ट्रैवेलर के तौर पर तैयार किया गया है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट के एक्सटीरियर से लेकर इंटीरियर तक को बेहद ही करीने से सजाया गया है. जो कि कई अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस है. तो आइये देखते हैं कैसी है ये नई निसान कॉन्सेप्ट एसयूवी-

बता दें कि, ये निसान की तरफ से एडवांस ईवी सीरीज की दूसरी व्हीकल है, जिसे आगामी 25 अक्टूबर को जापान मोबिलिटी शो में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा. सड़क पर लंबे समय तक चलने के लिए ज्यादा एनर्जी की आवश्यकता होती है, इसलिए निसान हाइपर एडवेंचर कॉन्सेप्ट और इसकी V2X तकनीक की कल्पना पर्यावरण की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कभी भी और कहीं भी बिजली की जरूरतों को पूरा करने के लिए की गई है.

कंपनी का कहना है कि, ये वीकेंड के दौरान नजदीकी पहाड़ी इलाकों की यात्रा हो या फिर किसी दूरस्थ स्थान की महीनों लंबी यात्रा, निसान हाइपर एडवेंचर का प्राथमिक उद्देश्य लोगों के आउटडोर ट्रैवेल प्लान को पूरा करना है. इस एसयूवी में दिया जाने वाला बैटरी पैक न केवल वाहन को उर्जा देता है बल्कि यूजर अपने दूसरे इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को भी इससे चार्ज कर सकते हैं. इससे आप कैंपसाइट को रोशन कर सकते हैं, या यहां तक कि अपने इलेक्ट्रिक जेट स्की को रिचार्ज कर सकते हैं.

इसकी V2X तकनीक का इस्तेमाल गैजेट्स को बिजली देने के लिए इस्तेमाल की जा सकती है साथ ही इसमें (V2H) तकनीक भी दी गई है जिसके साथ घरेलू उपकरणों को भी इलेक्ट्रिसिटी की सप्लाई की जा सकेगी. यानी कि घर के लिए ये किसी पावरबैंक का काम करेगी. 

बर्फीले पहाड़ी दर्रे या हरे-भरे वर्षावन के कीचड़ भरे रास्तों पर यात्रा करते समय, निसान की एडवांस e-4ORCE ऑल-व्हील-कंट्रोल सिस्टम यह सुनिश्चित करने में मदद करती है कि यात्री अपने डेस्टिनेशन तक आसानी से सुरक्षित तरीके से पहुंचे. ये सिस्टम एसयूवी को हर तरह के रोड कंडिशन में बेहतर परफॉर्म करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. यानी कि इस एसयूवी से आप बेहतरीन ऑफरोडिंग का भी मजा ले सकेंगे. 
 

इस एसयूवी के एक्सटीरियर पर गौर करें तो इसके बाहरी हिस्से में मोबिलिटी बॉडी पैनल दिए गए हैं. एसयूवी के किनारे पर विशेष डायगोनल लाइन दी गई है और फ्रंट स्पॉइलर को इस तरह से डिज़ाइन किया गया है कि ये एयरोडायनामिक्स को बेहतर बनाता है. इस SUV के रूफ यानी कि छत और विंडो को ग्लॉस से तैयार किया गया है. कार को बर्फीले इलाकों में आसानी से चलने के लिए पहियों और आगे और पीछे के बंपरों को क्रैम्पन या स्नो ट्रैक्शन गियर से लैस किया गया है.

निसान का कहना है कि, इसके इंटीरियर को एडवांस फीचर्स से लैस करते हुए केबिन स्पेस को सभी स्थितियों में ड्राइविंग को आसान और आरामदायक बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इंस्ट्रूमेंट पैनल विंडशील्ड के नीचे से जुड़ता है, जो एक स्क्रीन के रूप में कार्य करता है - जैसे कि वाहन का शरीर पारदर्शी है और कार के अंदर और बाहर की जगह को बिना किसी रूकावट के जोड़ा गया है. 

इसके इंटीरियर में टेंट, स्की या यहां तक कि कयाक जैसे बाहरी उपकरणों को रखने के लिए कार्गो स्पेस भी दिया गया है. पीछे की बेंच सीट सबसे ख़ास है, क्योंकि यह अपनी जगह पर 180 डिग्री घूम सकती है और एक आरामदायक बैठने की जगह प्रदान करती है. इसमें आप अपने पैरों के लिए जरूरत के अनुसार बेहतर लेगरूम भी तैयार कर सकते हैं, इसके लिए एक्सटेंडेड सिस्टम भी दिया गया है. 

निसान हाइपर एडवेंचर कॉन्सेप्ट को एक रोमांचक आउटडोर ट्रैवलर के तौर पर डिज़ाइन किया गया है. जिसे जापान मोबिलिटी शो में डिजिटल रूप से प्रदर्शित किया जाएगा. निसान इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की दिशा में एक बार फिर से तेजी से कमर कस उतरने की तैयारी में है. इससे पहले कंपनी की मशहूर इलेक्ट्रिक एसयूवी Nissan Leaf दुनिया भर में शानदार प्रदर्शन कर चुकी है. 

WhatsApp Group Join Now