Public Haryana News Logo

नई टोयोटा फॉर्च्यूनर की इंन्ट्री! दमदार इंजन और धांसू फीचर्स के साथ देखें डिटेल्स

 | 
दमदार इंजन और धांसू फीचर्स के साथ नई टोयोटा फॉर्च्यूनर की इंन्ट्री! देखें डिटेल्स
 

नई दिल्ली: new generation toyota fortuner. भारतीय बाजार में नेताओं और बड़े-बड़े बिजनेसमैन लोगों की पहली पसंद टोयोटा कंपनी की बिग साइज एसयूवी टोयोटा फॉर्च्यूनर है। तो वही कंपनी इंडियन मार्केट में ग्राहकों को लुभाने के लिए बिल्कुल तैयार है। आपने सही सुना कंपनी नया जनरेशन की टोयोटा फॉर्च्यूनर अपडेट करने के लिए तैयार है।

धीरे-धीरे मीडिया रिपोर्ट में खुलासे सामने आ रहे हैं, कि कंपनी इस साल यानी की 2024 के लास्ट महीना में या फिर 2025 की शुरुआत में टोयोटा फॉर्च्यूनर का नया अवतार ग्राहकों के सामने पेश कर दिया जाएगा।

TNGA-F आर्किटेक्चर पर बन रही नई टोयोटा फॉर्च्यूनर
मौजूदा मॉडल जो IMV प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है, नई टोयोटा फॉर्च्यूनर TNGA-F आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। आप को बता दें कि इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कंपनी नए टैकोमा पिकअप ट्रक, लैंड क्रूज़र 300 एसयूवी और लेक्सस LX500d के लिए करती है। इस टीएनजीए-एफ प्लेटफॉर्म हाइब्रिड और आईसीई सहित विभिन्न बॉडी प्रकार के इंजन को सपोर्ट करता है।

मौजूदा समय में कंपनी टोयोटा फॉर्च्यूनर दो इंजन विकल्पों सेल कर रही है, जिसमें एक वेरिएंट में 2.7 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन जो कि 166PS की पावर और 245Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, वहीं दूसरे वेरिएंट में 2.8 लीटर टर्बो-डीजल इंजन जो कि 204PS की पावर और 500Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके पेट्रोल इंजन को कंपनी 5-स्पीड मैनुअल और डीजल इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स मिलता है।


नई टोयोटा फॉर्च्यूनर रियर-व्हील ड्राइव और 4X4 ड्राइवट्रेन कॉन्फ़िगरेशन दोनों आ रही है, जिसमें माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन को 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स जोड़ा होगा। तो वही इसके 4X4 सेटअप के साथ 2.8-लीटर डीजल 12.65 किमी प्रति लीटर वाला इंजन होगा । जो इंजन का हल्का हाइब्रिड संस्करण 13.15 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगा।

ऐसे जबरदस्त फीचर्स में आ रही नई फॉर्च्यूनर
वही फीचर्स के मामले में फॉर्च्यूनर को टोयोटा सेफ्टी में एडीएएस (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) तकनीक के साथ एक जिसमें लेन ट्रेसिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर अलर्ट, प्री-टकराव प्रणाली, डायनेमिक रडार क्रूज़ कंट्रोल, स्वचालित जैसी सेफ्टी सुविधाएं शामिल होगी।

New Gen टोयोटा फॉर्च्यूनर की लॉन्चिंग
हालांकि कंपनी ने आधिकारिक लॉन्चिग की डीटेल्स का खुलासा नहीं किया, माना जा रहा है, कि कंपनी, नए मॉडल की वैश्विक बाजार शुरुआत 2024 के अंत में कर सकती है, तो भारतीय बाजार में भारत में लॉन्च 2025 की शुरुआत में होने की संभावना है।

अपने शहर से जुड़ी हर बड़ी-छोटी खबर के लिए

Click Here